Advertisement
photoDetails0hindi

सर्दियों में वरदान है काली मिर्च, जोड़ों के दर्द से डायबिटीज तक 10 बीमारियों में लाभ

Health benefits of black pepper: काली मिर्च का सेवन हमारे देश में हजारों सालों से हो रहा है. काली मिर्च सालों से हमारे लिए ट्रेडिशनल मेडिसिन की भूमिका निभा रहा है. खासकर आयुर्वेद में काली मिर्च का इस्तेमाल हजारों सालों से किया जा रहा है. काली मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मैग्निशियम, विटामिन सी, फॉस्फोरस, विटामिन बी6, जिंक, थायमिन और सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

 

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स

1/6
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स

सर्दी में काली मिर्च बेहद फायदेमंद माना जाता है. हालांकि बहुत अधिक मात्रा में काली मिर्च का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है. ऐसे में काली मिर्च का सेवन बहुत हिसाब से करना चाहिए.

 

हाइड्रोक्लोरिक एसिड

2/6
हाइड्रोक्लोरिक एसिड

सर्दी के समय अगर सही मात्रा में काली मिर्च का सेवन किया जाए, तो पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड रिलीज होने के कारण पाचन में मदद मिलती है. जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी बीमारी से छुटकारा मिलता है.

वेट लॉस

3/6
वेट लॉस

सर्दियों के समय वेट लॉस करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में दिन में दो से तीन बार 2-4 दाने के सेवन से वजन घटाने में सहायता मिलती है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो एकस्ट्रा फैट को ब्रेकडाउन करते हैं.

जोड़ो के दर्द

4/6
जोड़ो के दर्द

उम्र के एक पड़ाव के बाद सर्दियों के सीजन में जोड़ो के दर्द से व्यक्ति बहुत परेशान रहता है. ऐसे में काली मिर्च में मौजूद उसके औषधीय गुण इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज

5/6
टाइप 2 डायबिटीज

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च बेहद ही फायदेमंद है. इंसुलिन सेंसिटिविटी के लिए काली मिर्च का सेवन करना सेहत के बेहद फायदेमंद माना जाता है.

खांसी और बलगम

6/6
 खांसी और बलगम

सर्दी को मौसम में अक्सर लोग खांसी और बलगम से परेशान रहते हैं. काली मिर्च के सेवन से हमारे शरीर में बलगम को बाहर निकाल ने में मदद मिलती है. जिससे हमे इस समस्या से जल्द राहत मिलता है.