Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1995976
photoDetails0hindi

खाली पेट इन फलों को खाइए, सर्दी में भी दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

वर्तमान समय में लोगों की लाइफस्टाइल इतना बेतुका हो गया है कि स्वस्थ रहना एक कठिन काम हो गया है. शरीर को फिट रखने के लिए पोषक तत्वों की काफी जरूरत होती है. लोग बीमारी से बचने के लिए कई तरह के डाइट को फॉलो करते हैं. क्योकिं फल खाने शरीर को मजबूती और एनर्जी मिलता है. फल से दिन का शुरुआत करने से पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं. हालांकि कुछ विशेषज्ञों की मानें तो कुछ ही फल है जिन्हें खाली पेट सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि वह कौन से फल जिन्हें आप खाली पेट सेवन कर सकते हैं.

अनार

1/7
अनार

अनार फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है, तो सबसे पहले डॉक्टर उसे अनार खाने की सलाह देते हैं. यह फल बीमारियों में संजीवनी साबित होता है.

 

सेब

2/7
सेब

सुबह खाली पेट सेब आप सेब का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. पोषक तत्वों से भरपूर सेब खाने से आपको कब्ज, गैस जैसे गंम्भीर समस्या से छुटकारा मिलेगा और पाचन तंत्र दुरुस्त होगा.

 

अमरूद

3/7
अमरूद

सुबह खाली पेट आप अमरूद खा सकते हैं, अमरूद फाइबर और कैरोटीन से भरपूर होता है, जो कब्ज और अपच की परेशानी को कम कर सकता है. कैरोटीन की वजह से अमरूद हमारी आंखों को भी स्वस्थ रख सकता है.

 

तरबूज

4/7
तरबूज

तरबूज का सेवन आप सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं. तरबूत में करीब 90 फीसदी पानी होता है. यह फल गर्मियों में आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी प्रभावी माना जाता है. 

 

पपीता

5/7
पपीता

सुबह के समय पपीता का सेवन बहुत शरीर के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. अगर आप सुबह के समय पपीते का सेवन करते हैं, तो आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगे, साथ ही इससे आपके शरीर की एनर्जी भी बनी रहती है. 

केला

6/7
केला

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए सुबह खाली पेट केला का सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है. केला आसानी से हर मौसम में उपलब्ध रहता है. इसमें विटामिन सी , डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज के साथ विटामिन बी6 पाया जाता है.

disclaimer:

7/7
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.