Coffee vs Tea: कॉफी या चाय? बेहतर सेहत के लिए क्या है फायदेमंद, जानें

Coffee vs Tea: कॉफी या चाय? सुबह के समय किसका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है. बेहतर सेहत के लिए यह जानना बहुत जरूरी है. आइए इस बारे में विस्तार से जानें.

पद्मा श्री शुभम् Sun, 29 Sep 2024-9:15 pm,
1/9

कैफीन की मात्रा

रिसर्च की मानें तो raw फॉर्म मेंकॉफी से ज्यादा कैफीन  चाय में होता है पर बाद में चाय में कॉफी की तुलना में कैफीन कम हो जाता है. शरीर को दिनभर काम करने के लिए जो एनर्जी की जरूरत होती है और कैफीन इसके लिए जरूरी है.

2/9

चाय एक बेहतर ऑप्शन

हालांकि, कैफीन का ज्याजा सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में अगर आप कैफीन इन्टेक कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए चाय एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. लेकिन पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.   

3/9

ऐंटिऑक्सिडेंट

चाय में पाए जाने वाले ऐंटिऑक्सिडेंट्स शरीर को डीटॉक्स करते हैं, इस काम में ये बेहतर माने जाते हैं. ऐंटिऑक्सिडेंट से भरपूर चाय की बात करें तो ग्रीन टी इसमें पहले नंबर पर है.   

4/9

लाभकारी

हालांकि, किसी भी तरह की चाय में ऐंटिऑक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर के लिए लाभकारी है. कॉफी में भी ऐंटिऑक्सिडेंट की कुछ मात्रा हैं पर चाय की तुलना में काफी कम है.  

5/9

शुगर लेवल

अगर आप डायबीटिक हैं तो चाय की जगह कॉफी पीना चाहिए क्योंकि कॉफी टाइप 2 डायबीटीज के खतरे को कम कर सकता है हालांकि डॉक्टर से जरूर सलाह लें,कॉफी में पाए जाने वाली चीजें ब्लड शुगर लेवल को काबू कर सकती हैं. इंसुलिन के लेवल को भी कॉफी बरकरार रखती हैं.  

6/9

वजन घटाना

वजन घटाने की बात आती है तो इसमें कॉफी जीत जाती है क्योंकि काफी समय से वजन घटाने की कोशिश करने वालों और जिम फ्रीक वालों के लिए दिन की शुरुआत एक कप एक्सप्रेसो या ब्लैक कॉफी से करना बेहत हो सकता है.  

7/9

ब्लैक टी

कॉफी से दिन शुरू करना मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. वर्कआउट के दौरान ज्यादा कैलरीज बर्न कपने की क्षमता आती है. सिर्फ डायटिंग के जरिए वजन घटाने की सोचते हैं तो आपको ब्लैक टी का सेवन कने के बारे में सोचना चाहिए लेकिन डॉक्टर से भी इस बारे में सलाह ले लें.   

8/9

चाय की तुलना

अब आखिर में सवाल ये है कि एक दिन में कितनी चाय या कॉफी पी जाए तो इसका सटीक जवाब नहीं है. हालांकि कॉफी में चाय की तुलना में कैफीन अधिक होने से अधिक कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.   

9/9

डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link