Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2464658
photoDetails0hindi

Easy Nail Cleaning Tips: इन 5 आसान टिप्स से चमकने लगेंगे भद्दे और मैले नाखून, गंदगी से ऐसे पाएं छुटकारा

How Do You Get Dirt Out Of Short Nails: यदि गंदे नाखूनों को साफ करना है तो आपको कुछ आसान से तरीकों को अपनाना होगा. इससे नाखून चमकदार और साफ हो जाएंगे. आइए इस बारे में जानें.

कुछ टिप्स आजमाकर

1/9
कुछ टिप्स आजमाकर

कुछ टिप्स आजमाकर व्यक्ति आसानी से गंदे नाखूनों की दिक्कत दूर कर सकते हैं. गंदे नाखूनों को दूर करने में उन घरेलू उपायों तो जानेंगे जो बिल्कुल आसानी से हो जाएं. गंदे नाखूनों को साफ करने के ये हैं आसान तरीके.

नाखून साफ करें

2/9
नाखून साफ करें

गंदे नाखूनों को साफ करने के लिए गर्म पानी काफी कारगर साबित हो सकता है. गर्म पानी का सही तरीके से इस्तेमाल कर नाखून साफ करें. इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप करना है.   

गर्म पानी में विटामिन ई ऑयल डालें

3/9
गर्म पानी में विटामिन ई ऑयल डालें

गर्म पानी में विटामिन ई ऑयल डालें और उसके बाद 5 से 10 मिनट के लिए नाखूनों को डुबाएं रखें. ध्यान रखें कि पानी खौलता हुआ न हो, केवल इतना गर्म हो कि हाथ डुबाकर रखा जा सकें. ऐसा करने से नाखून एक दम साफ हो जाएंगे. 

गुलाब जल और शैंपू

4/9
गुलाब जल और शैंपू

गंदे नाखून को साफ करने के लिए गुलाब जल और शैंपू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको गुनगुना पानी लेना होगा. इसमें शैंपू, गुलाब जल के साथ ही  थोड़ा सा रॉकसाल्ट यानी सेंधा नमक भी इसमें मिला लें. 

हल्के हल्के हाथों से नाखूनों को साफ करें

5/9
हल्के हल्के हाथों से नाखूनों को साफ करें

अब इस मिक्स में अपने नाखूनों को डुबो कर कुछ मिनट तक रखें. हल्के हल्के हाथों से नाखूनों को साफ भी करते रहें. इस एक उपाय से आपके नाखून चमक जाएंगे. 

नींबू मददगार साबित होता है

6/9
नींबू  मददगार साबित होता है

नाखूनों को साफ करने में नींबू  मददगार साबित होता है. हालांकि ऐसा मिथ है कि नींबू से नाखून पीले पड़ सकते हैं लेकिन एक बार नींबू का उपाय करते देखें, आप निराश नहीं होंगे. 

नींबू को काटें

7/9
नींबू को काटें

आपको नींबू को काट लेना है और इसे अपने नाखूनों पर रगड़ना है. लेकिन ध्यान रहे कि इस उपाय के बाद हाथ पानी से दोएं और मॉइश्चरराइजर भी लगाएं. नाखून साफ तो होंगे ही बल्कि चमकदार भी हो जाएंगे.

खराब, गंदे और भद्दे

8/9
खराब, गंदे और भद्दे

कुछ लोग नाखूनों को दांतों से चबाते हैं जोकि एकदम हानिकारक है. वहीं कुछ लो नाखूनों को साफ करने के लिए नुकीली चीजों का इस्तेमाल भी करने लगते हैं ऐसा करने से नाखून खराब, गंदे और भद्दे हो सकते हैं. ऐसा करने से बिल्कुल बचते रहें. 

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.