Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2431694
photoDetails0hindi

Nails Care Tips: बरसात में पैरों के नाखून हो गए हैं गंदे और भद्दे? इन 6 क्लीनिंग टिप्स से मिनटों में चमकाएं

How To Clean Foot Nails: पैरों को खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कई नुस्खे आजमाए जाते हैं. वैसे स्पेशल स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के बाद भई कुछ लोगों के पैरों के नाखून साफ नहीं होते या ब्लैक और खराब दिखते हैं. आइए जानें इसे कैसे ठीक कर सकते हैं.

काले और गंदे नाखूनों को साफ करें

1/9
काले और गंदे नाखूनों को साफ करें

काले और गंदे नाखूनों को साफ करने के लिए 6 नेचुरल चीजों (Nails cleaning) की आप मदद ले सकते हैं. जो आपके पैरों के नाखूनों को चमका सकते हैं. 

नाखूनों पर टूथपेस्ट अप्लाई करें

2/9
नाखूनों पर टूथपेस्ट अप्लाई करें

टूथपेस्ट का इस्तेमाल एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. पैरों के नाखून चमकाने के लिए अगर आप टूथपेस्ट की मदद लें तो यह बहुत आसान टिप्स में से एक साबित हो सकता है. नाखूनों पर टूथपेस्ट अप्लाई करें फिर ब्रश या स्क्रब करें. नाखूनों को साफ पानी से धोएं. नाखून चमक जाएंगे.  

संतरे का जूस इस्तेमाल में ला सकते हैं.

3/9
संतरे का जूस इस्तेमाल में ला सकते हैं.

संतरे का जूस इस्तेमाल में ला सकते हैं. अगर विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर संतरे के जूस को पैर साफ करने के लिए इस्तेमाल करें तो यह अच्छा विकल्प हो सकता है.  

अंडे का व्हाइट पार्ट

4/9
अंडे का व्हाइट पार्ट

इसके लिए आपको संतरे के जूस में अंडे का व्हाइट पार्ट मिला होगा और फिर इस मिक्स को पैरों के नाखूनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल में लाना होगा. इससे नाखून साफ, मजबूत व चमकदार दिखेंगे.   

शैंपू से पैरों के नाखून साफ करें

5/9
शैंपू से पैरों के नाखून साफ करें

शैंपू से पैरों के नाखून साफ करें. गुनगुने पानी और शैंपू मिला लें और इस घोल में पैरों को डालकर कुछ मिनटों तक बैठ जाएं. कुछ समय बाद नाखूनों पर हल्के हाथ से टूथब्रश से स्क्रब करें, नाखून चमक जाएंगे.  

जैतून के तेल से नाखूनों पर मसाज करें

6/9
जैतून के तेल से नाखूनों पर मसाज करें

जैतून के तेल से नाखूनों पर मसाज करें. पैरों को साफ कपड़े से पहले पोंछ लें फिर जैतून का तेल नाखूनों पर लगाएं. हल्के हाथों से पैरों की मसाज करें और गंदगी निकलने पर साफ पानी से धोनलें.   

बेसन के इस्तेमाल से नाखून चमकाएं

7/9
बेसन के इस्तेमाल से नाखून चमकाएं

बेसन के इस्तेमाल से नाखून चमकाएं. इसके लिए आपको बेसन का पेस्ट तैयार करना होगा. बेसन में नींबू का रस मिलाकर पैरों के नाखूनों पर अप्लाई करें. कुछ देर बाद ताजा पानी से अच्छी तरह धो लें.  

एलर्जी होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें

8/9
एलर्जी होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें

बेकिंग सोडा से भी पैरों खे नाखून साफ हो जाएंगे. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ऐसे करें कि गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे नाखूनों पर लगाकर इनकी सफाई करें. नाखून तुरंत चमक जाएंगे. हालांकि आपको एलर्जी होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए.  

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.