Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2446798
photoDetails0hindi

Morning Vs Evening Walk: मॉर्निंग वॉक या शाम की सैर, जानिए किस समय टहलना है सेहत के लिए अधिक फायदेमंद?

Morning Walk and Evening Walk Benefits In Hindi: रोज वॉक करना एक आसान गतिविधि है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे कई रोगों को दूर किया जा सकता है. हृदय रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है. लेकिन शाम के समय वॉक करना या सुबह में टहलना कौन सा ज्यादा फायदेमंद है, आइए जानें.

आसान और अच्छा व्यायाम

1/9
आसान और अच्छा व्यायाम

वॉक करना एक आसान और अच्छा व्यायाम माना गया है. अब सवाल ये है कि सेहत के सुबह वॉक ज्यादा फायदेमंद है या शाम में टहलने के अधिक लाभ हैं? आइए इस बारे में जानें ( Morning Walk Or Evening Walk Which Is Better For Health In Hindi)

सुबह वॉक करना कैसे है फायदेमंद

2/9
सुबह वॉक करना कैसे है फायदेमंद

सुबह वॉक करना कैसे है फायदेमंद (Morning Walk Benefits In Hindi) सुबह अगर 45 मिनट हल्की तेज गति से पैदल चलें तो बॉडी क्लॉक सही से काम करती है. सुबह वॉक करने से मेटाबॉलिज्म में वृद्धि हो सकती है. धूप में समय बिताने से विटामिन डी भी ले सकते हैं.  

सुबह वॉक करना

3/9
सुबह वॉक करना

एक सबसे अच्छा लाभ सुबह वॉक करने का यह है कि सुबह के समय प्रदूषण का लेवल बहुत कम होता है. ऐसे में इस समय वॉक करना सांस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरा हो सकता है.

सुबह वॉक करने से आलस दूर होता है

4/9
सुबह वॉक करने से आलस दूर होता है

सुबह वॉक करने से आलस दूर होता है और शरीर में एनर्जी आती है. वजन कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. सुबह वॉक करने से तनाव दूर होता है और मन से नकारात्मकता दूर होने लगती है.   

शाम के समय वॉक करना कैसे है फायदेमंद

5/9
शाम के समय वॉक करना कैसे है फायदेमंद

शाम के समय वॉक करना कैसे है फायदेमंद (Evening Walk Benefits In Hindi) शाम के समय वॉक करने का बड़ा लाभ ये है कि इससे डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को काबू करने में मदद मिल सकती है. हालांकि डॉक्टर से जरूर सलाह लें.  

दिनभर की टेंशन दूर

6/9
दिनभर की टेंशन दूर

शाम को टहलना खाना पचाने में मदद करता है. पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और पेट संबंधी दिक्कते दूर होती हैं. शाम के समय वॉक करने दिनभर की टेंशन दूर होती है. शरीर रिलैक्स होता है जिससे रात में जल्दी और अच्छी नींद आती है.   

कौन सा वॉक ज्यादा फायदेमंद

7/9
कौन सा वॉक ज्यादा फायदेमंद

सवाल है कि किस समय वॉक करना ज्यादा फायदेमंद है तो जरूरी ये है कि टलहने की आदत डाली जाए और फिर यह आपके शेड्यूल पर निर्भर करता है कि कब टलहने के लिए आपके पास समय है. अगर आप सुबह जल्दी उठने वालों में से है तो सुबह की सैर कर सकते हैं.   

10 हजार कदम पैदल चलें

8/9
10 हजार कदम पैदल चलें

अगर आप सुबह के समय वॉकिंग के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप शाम का समय वॉक के लिए तय कर सकते हैं जोकि आपकी सेहत के लिए लाभकारी होगा. ध्यान रहे कि चाहें सुबह या शाम रोज कम से कम 10 हजार कदम पैदल चलें.

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.