Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2454510
photoDetails0hindi

Surya Grahan 2024: आंखों से लेकर स्किन पर सूर्य ग्रहण का हो सकता है बुरा असर, बचाव के टिप्स जान लें

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान धरती पर कई हानिकारक किरणें आती है जो सेहत पर बुरा असर भी डालती हैं. आइए जाने कि इस दौरान कैसी क्या सावधानियां बरतें.

सेफ्टी टिप्स

1/9
सेफ्टी टिप्स

ग्रहण के समय घर से बाहर निकलने से मना किया जाता है क्योंकि इस समय ग्रहण की किरणें सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानें और जानें कि सूर्य ग्रहण से बचने के लिए कौन से सेफ्टी टिप्स को अपनाएं. कुछ तरीकों को अपनाकर सूर्य ग्रहण में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. 

आंखों पर प्रभाव

2/9
आंखों पर प्रभाव

सूर्य ग्रहण की किरणों से आंखों पर प्रभाव पड़ सकता है, ऐसे में ग्रहण के दौरान सीधा सूर्य की तरफ नहीं देखना चाहिए. आंखों के रेटीना इससे डैमेज हो सकते हैं और आंखों की रोशनी भी जिंदगीभर के लिए जा सकती है. ऐसे में इस दौरान सनग्लासेस जरूर पहनें.  

स्ट्रेस और टेंशन

3/9
स्ट्रेस और टेंशन

सूर्य ग्रहण के दौरान स्ट्रेस और तनाव बढ़ जाता है क्योंकि कुछ लोगों पर इस दौरान की किरणों का बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस होने से तनाव महसूस होता है. ऐसे में इस दौरान सूरज की रोशनी में न निकलें तो सही होगा.  

स्लिप पैटर्न

4/9
स्लिप पैटर्न

ग्रहण कुछ समय के लिए ही लगता है लेकिन सूर्य ग्रहण की किरणों से नींद भी प्रभावित हो सकती है. कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको पहले से ही नींद की समस्या है तो ऐसे लोगों को ग्रहण के समय सोने से बचें ताकि स्लीपिंग साइकिल ठीक रहे.   

गर्भवती महिलाएं

5/9
गर्भवती महिलाएं

प्रेग्नेंट महिलाओं को सूर्य ग्रहण के समय अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. वैसे, इसको लेकर पहले से भी काफी सारे मिथक भारत में मौजूद हैं हालांकि  घर के लोग और पुराने लोग आज भी गर्भवती महिलाओं को कई सलाह देते हैं.    

गर्भवती महिलाएं

6/9
गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय घर से बाहर नही निकलने की सलाह दी जाती है ताकि ग्रहण की किरणें उनकी सेहत पर किसी तरह का बुरा प्रभाव न डाल सके.   

स्किन

7/9
स्किन

सोलर एक्लिप्स से आपकी त्वचा भी प्रभावित हो सकती है. ग्रहण के समय पड़ने वाली अल्ट्रावॉयलेट रेज से स्किन पर लाल चकते पड़ने की आशंका बढ़ सकती है.   

सनस्क्रीन लगाना चाहिए

8/9
 सनस्क्रीन लगाना चाहिए

सूरज की हानिकारक किरणों से कुछ लोगों को सनबर्न की समस्या भी हो सकती है. इससे बचाव के लिए सनस्क्रीन लगाना चाहिए व ढके हुए कपड़े पहने चाहिए.

 

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.