Men Sexual Transmitted Disease: यौन संक्रमण दो तरह से होता है एक है असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाने से और दूसरा है बैक्टीरिया से फैलने वाला. महिला और पुरुष दोनों को यौन संक्रमण होता है. अगर पति या पत्नी दोनों में से किसी एक को संक्रमण है तो सम्बन्ध बनाने से दूसरा साथी भी संक्रमित हो जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया भर में हर दिन दस लाख लोग यौन संक्रमण संबंधी रोगों का शिकार हो रहे हैं. यौन संक्रमण या यौन रोग कई तरह के होते हैं इसमें एचआईवी/एड्स, शेंक्रोइड,सिफलिस, गनोरिया, माइकोप्लैज़्मा जेनिटेलियम,कौंडिलोमा, ट्राइकोमोनीअसिस, ह्यूमन पेपिलोमा वायरस संक्रमण, हर्पीस जेनिटालिस, हेपेटाइटिस, प्यूबिक लाइस, आदि शामिल हैं. यौन संक्रमण में कुछ बीमारियां लाइलाज हैं, कुछ दवाइयों से ठीक हो जाती हैं और कुछ यौन रोगों के लिए जीवन भर दवाई खानी पड़ती है. कुछ रोगी इतनी देर बाद डॉक्टर के पास जाते हैं कि उनकी जान तक चली जाती है.  इस लेख में हम विशेष रूप से पुरुषों में होने वाले यौन रोगों की बात करे रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुरुषों में यौन संक्रमण के लक्षण 
पुरुषों में यौन संक्रमण का सबसे पहला लक्षण है जननांगों में खुजली और दर्द होना. बार बार पेशाब जाना या पेशाब करने की इच्छा होना, पेशाब या शौच करते समय अंगों में दर्द होना, इसके अलावा जननांग से लगातार डिस्चार्ज होना भी यौन संक्रमण का लक्षण हो सकता है. गुप्तागों पर छाले या घाव होना भी यौन संक्रमण का लक्षण हो सकता है. कई बार रोगी इन शुरूआती लक्षणों को अनदेखा करते हैं और समस्या बढ़ जाती है. ऐसे लक्षण महसूस होने पर तुरंत अपना टेस्ट करवाएं और डॉक्टर से मिलें. 


किन कारणों से होता है यौन रोग
जो पुरुष एक से ज्यादा लोगों से यौन सम्बन्ध बनाते हैं और इस दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते उन्हें यौन रोगों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.  इस्तेमाल की हुई सुई लगवाने से भी संक्रमण फ़ैल सकता है. बाल या दाढ़ी बनवाते समय औजार अच्छे से धोने को कहें. 


यौन रोगों से बचाव 
केवल अपने ही साथी से शारीरिक सम्बन्ध रखें. सम्बन्ध बनाने के दौरान कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें. अपने साथी की भी जांच करवाएं कि उसको कोई यौन रोग न हो. सम्बन्ध बनाने के पहले और बाद में जननांगों को साबुन से जरूर धोएं. अजनबियों के साथ सेक्सुअल रिलेशन बनाने से बचें, आप नहीं जानते उनका यौन स्वास्थय कैसा होगा. किसी का इस्तेमाल किया हुआ अंडरगार्मेंट न पहनें.