Aata Guthne ka Tarika: रोटियां गरमा गरम होने के साथ यदि मुलायम हों तो स्वाद और बढ़ जाता है. लेकिन कई बार लोगों की शिकायत करती  है कि आखिर रोटियों को मुलायम कैसे बनाया जाए. तमाम कोशिशों के बाद भी रोटियों में कड़कपन रह ही जाता है. वैसे तो इसकी एक बड़ी वजह गेहूं की खराब क्वालिटी भी हो सकती है. लेकिन यदि गेहूं और आटे की क्वालिटी भी ठीक है तो समस्या कहीं आटे को तैयार करने में है. यानी आटा गूंथने में कहीं न कहीं कमी रह गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आटा जितना अच्छे तरीके से गुथा जाता है रोटियां उतनी ही मुलायम बनती हैं. यही नहीं रोटियों में काफी देर तक नरम बनी रहती है. इसके लिए आपको कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना होगा. आइए जानते हैं आटा गूंथने के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.


आटा गूंथने के लिए जरूरी सामग्री
आटा – 1 कटोरी
तेल – 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)
नमक – 1/4 टी स्पून (जरूरत के मुताबिक)
पानी – आवश्यकतानुसार


आटा गूंथने का तरीका-स्टेप-1
आटा गूंथने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल या परात में आटा चालकर रख लीजिए. आप यदि आटे में चोकर बरकरार रखना चाहते हैं तो छाने बिना भी आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब आटे में 1/4 चाय के चम्मच के बराबर नमक मिलाएं. उसे आटे के साथ अच्छी तरह से मिला लें. कई लोग आटे में नमक नहीं डालते हैं. हालांकि आटे में नमक डालने से रोटी का स्वाद बढ़ जाता है.
स्टेप-2
अब हाथ में थोड़ा-थोड़ा पानी लेते हुए आटे के ऊपर छिड़कते जाएं और आटे को मिलाते जाएं. कई लोग आटे के बीच में खाली जगह बनाकर एकसाथ पानी डाल देते हैं, लेकिन ऐसा करने से आटा ज्यादा गीला हो सकता है. इसलिए पानी को हमेशा हाथ की अंजुलि में लेकर ही डालते जाएं. इसके बाद आटा गूंथें. आटा गूंथते समय बीच-बीच में जब भी पानी जरूरत हो तो हाथों से पानी मिलाते जाएं.
स्टेप-3
आटा गूंथने के दौरान जब ठीक तरह से गीला हो जाए तो हाथों की मुट्ठियां बांधकर उंगलियों के ज्वाइंट से आटे को मसलें. ऐसा आप लगभग 5 मिनट तक करें. 
स्टेप-4
इसके बाद आटे में आधा चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. आटा 1 मिनट तक और गूंथें, इसके बाद ढककर 5 मिनट के लिए अलग रख दें. 
स्टेप-5
आप आटे की यदि तत्काल रोटियां बनाने जा रहे हैं तो तेल डालने के बाद भी आटे को 2 से 3 मिनट तक गूंथें. इस तरह सॉफ्ट रोटियां बनाने के लिए परफेस्ट आटा तैयार हो गया है.


कितना हुआ रामकाज, अयोध्या में सीएम योगी ने लिया जायजा, देखें Video