Water fasting : खराब खानपान और व्‍यस्‍त जीवनशैली के चलते मोटापा की बीमारी बढ़ रही है. ऐसे में वजन कम करने के लिए लोग क्‍या-क्‍या नहीं हथकंधे अपनाते हैं. कुछ लोग डाइट पर चले जाते हैं तो कई दवाइयों का सहारा लेते हैं. एक ताजा शोध में खुलासा हुआ है कि जल उपवास करने से तेजी से वजन कम होता है. यह सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रक्‍तचाप बेहतर करता है 
शोधकर्ताओं ने बताया कि पानी के उपवास के चयापचय लाभ, जैसे निम्न रक्तचाप और बेहतर कोलेस्ट्रॉल भी उपवास समाप्त होने के तुरंत बाद गायब हो जाते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग जल उपवास या इसी तरह का उपवास करते हैं ऐसे लोग एक दिन में बहुत कम संख्या में कैलोरी का उपभोग करते हैं, उन पर कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखता है. 


जल उपवास से कई लाभ 
शोधकर्ताओं ने कहा कि मुझे लगता है कि आप इसे आजमा सकते हैं, यह बहुत काम का है और इसे सभी लाभ मिलते हैं. हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसी को भी बिना चिकित्सकीय देखरेख के पांच दिनों से अधिक समय तक इनमें से कोई भी उपवास नहीं करना चाहिए. शोध के दौरान पाया गया कि उपवास करने से अल्पकालिक वजन घटाने में मदद मिलती है. जिन लोगों ने पांच दिनों तक उपवास किया उनका वजन लगभग 4 से 6 प्रतिशत कम हो गया. 


मधुमेह रोगी भी अध्‍ययन में शामिल 
वहीं, जिन लोगों ने सात से 10 दिनों तक उपवास किया, उन्हें लगभग 2 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक लाभ हुआ और जिन्होंने 15 से 20 दिनों तक उपवास किया, उनरा 7 से 10 प्रतिशत तक वजन कम हुआ. हालांकि, जिन लोगों ने पांच-दिवसीय जल उपवास में जो वजन कम किया था वह तीन महीने के भीतर वापस आ गया. अध्ययनों में टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिन पर उपवास से कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.