मूंगफली जैसे अमेरिकी बादाम का बाप है ये देसी बादाम, 10 गुना ताकत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1884243

मूंगफली जैसे अमेरिकी बादाम का बाप है ये देसी बादाम, 10 गुना ताकत

Almond Benefits : दरअसल बादाम आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह उसकी क्‍वालिटी पर निर्भर करता है. तो बादाम को डाइट में शामिल करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी सेहत के लिए कौन सी किस्‍म का बादाम बेहतर होगा.   

मूंगफली जैसे अमेरिकी बादाम का बाप है ये देसी बादाम, 10 गुना ताकत

Almond Benefits : बादाम को उसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है. बादाम न केवल आपको अंदरूनी ताकत देता है, बल्कि सेहतमंद भी रखता है. ऐसे में आप बाजार से कोई भी बादाम खरीदकर खाना शुरू कर देते हैं. दरअसल बादाम आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह उसकी क्‍वालिटी पर निर्भर करता है. तो बादाम को डाइट में शामिल करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी सेहत के लिए कौन सी किस्‍म का बादाम बेहतर होगा.   

कितने किस्‍म के होते हैं बादाम 
बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मिनरल और अन्‍य तत्‍व पाए जाते हैं. पौष्टिक से भरपूर बादाम के कई किस्‍म होते हैं. इसमें से गुरबंदी, कैलिफोर्निया और मामरा को सबसे अच्‍छा माना जाता है. वहीं, बाजार में सबसे आसानी से कैलिफोर्निया बादाम मिल जाता है. ऐसे में लोग इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादा करते हैं. 

कैलिफोर्निया बादाम 
ये बादाम कैलिफोर्निया में उगाए जाते हैं. ये स्‍वाद में मीठे होते हैं. कैलिफोर्निया बादाम कोलेस्‍टॉल को कम करने में मदद करता है. यह आकार में अन्य बादाम की तुलना में बड़ी और चौड़ी होती है. खास बात यह है कि कैलिफोर्निया बादाम को बिना भिगोये नहीं खाया जा सकता है. 

गुरबंदी बादाम
गुरबंदी बादाम को छोटी गिरी भी कहा जाता है. गुरबंदी बादाम अफगानिस्‍तान में उगाए जाते हैं. इसलिए यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है. इसका आकार भी छोटा होता है. यह सामान्‍य बादाम की तुलना में कड़वा होता है. 

मामरा बादाम
वहीं, मामरा बादाम की खेती अधिकतर ईरान, अफगानिस्तान और भारत के कश्मीर क्षेत्र के ठंडे एरिया में की जाती है. इस बादाम का नाम इसकी कुरकुरी बनावट के कारण पड़ा है. ये सबसे महंगे बादामों में से हैं और बेहद ही पौष्टिक माने जाते हैं. 

सोनोरा बादाम 
सोनोरा बादाम को अधिक पौष्टिक माना जाता है. सेहत के लिए यह सबसे अच्‍छा माना जाता है. इनमें प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त अधिक होती है. सोनोरा बादाम की खासियत यह है कि इसके पेड़ गर्म और शुष्क मौसम में भी पनपते हैं. 

कश्मीरी बादाम
कश्‍मीरी बादाम भारत में पाया जाता है. कश्‍मीरी बादाम भी सोनोरा बादाम से कम नहीं है. कश्‍मीरी बादाम भी सेहत के लिए अच्‍छा माना जाता है. जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये बादाम कश्मीर से आते हैं. ये अन्य बादाम की तुलना तुलना में आकार में छोटे होते हैं. इनमें तेल की मात्रा 42 प्रतिशत अधिक होती है. 

Watch: अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक राम वन गमन में लगेंगे 290 पिलर्स, देखें कैसे और कहां हो रहा निर्माण

Trending news