Drinking Water in Winter: सर्दी शुरू होते ही लोग पानी पीना कम कर देते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक है. इस मौसम में भी हमें अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के उतनी ही जरूरत होती है, जितनी गर्मी में. जी हां, सर्दी हो या गर्मी हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. अगर आप भी सर्दियों में कम पानी पी रहे हैं तो आपको भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कब्ज की समस्या
शरीर में पानी की कमी होने से कब्ज की समस्या हो जाती है. इसके अलावा एसिडिटी और सीने में जलन होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो समझ लीजिए कि आप पानी कम पी रहे हैं. 


2. बढ़ सकता है वजन
सर्दियों में बार-बार भूख लगती है. जिसे पानी पीकर दूर किया जा सकता है. ऐसा ना करने से आपके वजन भी बढ़ सकता है. क्योंकि आपको जब भी भूख लगेगी आप कुछ ना कुछ खाते रहेंगे. वहीं, पानी पीने से भूख कम लगेगी. इसके साथ ही शरीर की सारी गंदगी दूर हो जाती है. जिससे अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 


3. होने लगती है थकावट 
अगर आप लंबे समय तक पानी नहीं पीते हैं तो आपको जल्दी थकावट महसूस होने लगती है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो समय-समय पर पानी पीते रहिए. 


यह भी पढ़ें- Orange Benefits: Tara Sutaria जैसी ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज खाएं संतरे,जानें फायदे


4. सिरदर्द की समस्या
कई बार सिर दर्द की वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. दरअसल, जब आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरता है तो सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है. 


5. UTI की हो सकती है समस्या 
महिलाओं में पानी की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं,  जिनमें से एक UTI यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन है.


6. याददाश्त भी होने लगती है कमजोर 
डिहाइड्रेशन का सीधा असर आपके मूड और परफॉर्मेंस पर पड़ता है. अगर आप दो प्रतिशत भी डिहाइड्रेट हैं, तो इसका असर आपके काम पर पड़ सकता है. डिहाइड्रेशन की वजह से आपकी यादाश्त भी कमज़ोर हो सकती है. 


यह भी पढ़ें- Hair फॉल से परेशान हैं तो नारियल तेल-गुड़हल का फूल करेगा कमाल,लौट आएगी बालों की रौनक


कितना पीना चाहिए पानी? 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पानी कम पीने से शरीर को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि सर्दियों के मौसम में रोज कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए. 


पानी पीने के फायदे 


  1. पर्याप्त पानी पीने से हमारी बॉडी डिटॉक्स होती है. 

  2. हमारा मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन भी बेहतर होता है.

  3. दाग-धब्बे रहित स्किन पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 

  4. ज्यादा पानी पीना से पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है. जिससे हम कम खाते हैं और वजन भी नियंत्रण में रहता है. 

  5. ज्यादा पानी पीने से हम कई प्रकार की बीमारियों से जैसे- हाइपरटेंशन, किडनी की समस्या, मूत्राशय की बीमारियां की संभावना काफी कम हो जाती है.

  6. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हार्ट सही तरीके से काम करता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हार्ट अटैक की संभावना 41 प्रतिशत तक कम हो सकती है. 


यह भी पढ़ें- अपनी हेल्थ से करते हैं प्यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें,बन जाती हैं जहर समान


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


COVID -19 के खतरे ने फिर सिर उठाया, डॉक्टर से जानें सर्दी में मास्क लगाना और भी ज्यादा क्यों जरूरी