Deadly Food Combination: अपनी हेल्थ से करते हैं प्यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, बन जाती हैं जहर के समान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1496376

Deadly Food Combination: अपनी हेल्थ से करते हैं प्यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, बन जाती हैं जहर के समान

Deadly Food Combination: हम एक साथ कई पौष्टिक चीजें खाते हैं लेकिन कुछ चीजों को एक साथ खाने से आपके शरीर को फायदे के बजाए नुकसान पहुंचता है...

 

Deadly Food Combination: अपनी हेल्थ से करते हैं प्यार तो भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, बन जाती हैं जहर के समान

Deadly Food Combination: आमतौर पर देखा गया है कि लोग बैलेंस्ड डाइट की तो बात करते हैं पर खाना खाते समय किसी भी चीज के साथ कुछ भी खा लेते हैं. इस बात का जरा भी ध्यान नहीं रखते कि इसका क्या परिणाम हो सकता है. हेल्दी फूड हमारे लिए अच्छे हैं पर किसके साथ क्या खाना है इस बात को भूल जाते हैं. कुछ चीजों को एक साथ खाने से शरीर को नुकसान होता है.आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन वाले खाने पर जोर दिया जाता है. 

Benefits of Roasted Chana: पुरुषों के लिए सेहत का खजाना है भुना चना, बस एक मुट्ठी रोज खाएं फिर देंखें अपनी सेहत में बदलाव 

दूध के साथ क्‍या न खाएं
दूध एक एनिमल प्रोटीन है. उसके साथ तली-भुनी चीजों को खाने से रिएक्‍शन हो सकता है. दूध के साथ नमकीन चीज, फल, उड़द की दाल,हरी सब्जियां और मूली को नहीं खाना चाहिए. दूध वाली चाय के साथ कोई भी नमकीन चीज नहीं खानी चाहिए. अगर आपने अंडा, मीट, और पनीर खाया है तो इसके बाद दूध पीने से बचना चाहिए. इनको एक साथ खाने से पाचन में दिक्‍कत आ सकती है.  

खट्टे-मीठे फल एक साथ न खाएं
एक साथ खट्टे और मीठे फल एक साथ नहीं खाने चाहिए. खट्टे फल मीठे फलों से निकलने वाली शुगर में रुकावट पैदा करते हैं, जिससे डाइजेशन में दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही फलों की पौष्टिकता भी कम हो सकती है.ध्यान रहे संतरा और केला एक साथ नहीं खाना चाहिए.  
 
शहद-घी-मक्खन साथ न खाएं
शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए. बुखार बहुत ज्यादा हो तब भी शहद नहीं खाना करना चाहिए. शहद शरीर में पित्त बढ़ता है. इसके अलावा शहद और मक्‍खन कभी भी  एक साथ नहीं खाना चाहिए.घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए. 

दही के साथ फल न खाएं
दही के साथ खासतौर पर खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं. इस कारण वे पचते नहीं है पाते, इसलिए दोनों को साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती. आयुर्वेद के मुताबिक परांठे या पूरी जैसी तली-भुनी चीजों के साथ दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि Curd फैट के डाइजेशन में रुकावट पैदा करता है. Dahi के साथ खजूर और च‍िकन खाना भी हानिकारक हो सकता है.

इसके अलावा इन चीजों को कभी न खाएं एक साथ

मछली और मिर्च
मछली के साथ काली मिर्च नहीं खानी चाहिए. 

ठंडे पानी के साथ घी-मूंगफली
ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली नहीं खानी चाहिए. 

तिल के साथ पालक
तिल के साथ पालक का सेवन नहीं करना चाहिए. यही नहीं तिल के तेल में कभी भूलकर भी पालक न बनाएं. ऐसा करने से डायरिया हो सकता है.

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सेहत की चाबी है सरसों का तेल, ये 7 फायदे जान लें तो बनेगी बात

खीर के साथ शराब-सत्तू
खीर के साथ सत्तू, शराब, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए. 

सिरका और चावल
चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए. 

इस नेचर की चीजों को न खाएं एक साथ 
आयुर्वेद के मुताब‍िक अलग-अलग नेचर की चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. यानी कि जिनका तापमान बहुत ठंडा या गर्म, स्‍वाद मीठा और नमकीन, गुण हल्‍का और भारी और तसीर ठंडी और गर्म अलग-अलग हो, उन्‍हें एक साथ नहीं लेना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं ता उसके बेहतर समाधान के लिए अपने डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

Foods in winter: सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इसे बिलकुल करें इग्नोर, हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी
 

 

Trending news