नई दि‍ल्‍ली: उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की अध्यक्ष दरवेश यादव की हत्या के बाद देशभर की अदालतों में महिला वकीलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा. दरअसल, यह याचिका वकील इंदू कौल ने दाखिल की है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच की मांग ठुकरा दी थी. बता दें कि दरवेश यादव उत्तर प्रदेश बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गई थीं. अध्यक्ष चुने जाने के दो दिन बाद 12 जून कोआगरा जिला अदालत परिसर स्थित चेंबर में गोली मार कर उनकी हत्या कर दी गई थी. उन्हें स्वागत समारोह में साथी वकील मनीष शर्मा ने ही गोली मारी थी और दरवेश पर गोली मारने के बाद मनीष ने खुद को भी गोली मार ली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

याचिका में दरवेश यादव के परिवार को 25 लाख रुपए मुआवजा दिलाने के साथ ही दिल्ली बार काउंसिल को समाजिक सुरक्षा के तौर पर दिल्ली सरकार से मिले 50 लाख रुपए के बारे में एक योजना तैयार करने का निर्देश देने की मांग की गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार को दरवेश हत्याकांड की जांच की प्रगति रिपोर्ट बताने का भी निर्देश देने की मांग की गई है.


इसके अलावा याचिका में वकीलों की सुरक्षा के साथ ही बीमारी और आकस्मिक मौत के समय उनके लिए कोई सामाजिक सुरक्षा या सहारा न होने का भी मुद्दा उठाया गया है. विशेष तौर पर महिला वकीलों को सुरक्षा दिलाने की मांग करते हुए कहा गया है कि देश भर में महिला वकीलों को अदालत के समय के बाद भी पुलिस सुरक्षा दिलाई जाए.यह भी कहा गया है कि बार काउंसिल आफ इंडिया को निर्देश दिया जाए कि वह राज्य की बार काउंसिलों से समन्वय कर महिला वकीलों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना तैयार करे.