Top 10 Best Tourist Places: यूपी की इन जगहों के आगे फेल है नैनीताल मसूरी, ऐसी जानकारी और कहीं नहीं मिलेगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1971939

Top 10 Best Tourist Places: यूपी की इन जगहों के आगे फेल है नैनीताल मसूरी, ऐसी जानकारी और कहीं नहीं मिलेगी

UP Tourist Places: उत्तर प्रदेश अपनी संस्कृति से जितना धनी है उतना ही धनी अपनी सुंदरता से भी है. यहां ऐसे कई शानदार प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल हैं जहां हर हिंदुस्तानी घूमना चाहेगा. 

 

Top 10 Best Places In Uttar Pradesh

Top 10 Best Places In Uttar Pradesh: यूपी पर्यटन के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत राज्य हैं. यहां ऐसे कई स्थल मौजूद हैं जिनकी सुंदरता अतुल्य है. उत्तर प्रदेश के लोगों को राज्य की ये खूबसूरती जरूर पता होनी चाहिए. यहां कम बजट में भी बहुत सारा आनंद लिया जा सकता है. 

कतर्नियाघाट वाइल्ड लाइफ सेंचुरी- लखनऊ से लगभग 200 किलोमीटर दूर लखीमपुर से लगता कतर्निया घाट सफारी का लुत्फ लेने के लिए यह एक बेहतरीन जंगल है. यहां आपको टाइगरऔर हिरन के अलावा सैकड़ों पशु पक्षी और घना जंगल देखने को मिलता है. नवम्बर से मार्च कतर्नियाघाट घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. 

गोरखगिरी पर्वत- महोबा जिले में स्थित गोरखगिरि पर्वत का प्राकृतिक और आध्यात्मिक महत्त्व है. पर्वत की चोटी तक पहुँचने के लिए पगडण्डी और घुमावदार सड़कें हरियाली के बीच से गुजरती हैं. गोरखगिरि इसलिए भी विशेष है कि वनवास का थोड़ा समय भगवान राम और मां सीता ने यहाँ भी व्यतीत किया था.  

बुंदेलखंड का कश्मीर - वास्तव में इस शहर का नाम चरखारी है जो महोबा जिले का बेहद सौंदर्यपूर्ण शहर है. इसलिए इसे कश्मीर भी कहा जाता है. यह झीलों का शहर है. नाव में बैठकर झीलों की सैर करते हुए इस शहर की सुंदरता को निहारना अद्भुत है.

ये खबर भी पढ़ें- Hindu Calendar 2024: होली समेत कई सारे त्योहार रविवार को पड़ेंगे, खराब होंगी कई छुट्टियां

विजय सागर पक्षी अभयारण्य - विंध्याचल पर्वत श्रंखला  का यह हिस्सा कैमूर रेंज है. यहाँ बेलारूस, कजाकिस्तान, रूस और चेकोस्लाविया से नवंबर में परदेसी परिंदे आते हैं और फरवरी के अंत तक वापस लौट जाते है. हजारों पक्षियों को एक साथ देखना और उनकी चहचहाट सुनना मन को सुकून देता है. 

संगम - प्रयागनगरी संगम में तीन नदियों के संगम को देखना आस्था और विस्मय से भर देता है. गंगा और यमुना का पानी स्पष्ट रूप से अलग अलग दिखाई देता है. नाव पर सवार होकर संगम तट तक जाना बहुत ही खूबसूरत नजारा होता है. 

खुसरो बाग - प्रयागराज में ही खुसरो बाग भी देखा जा सकता है खुसरोबाग एक विशाल ऐतिहासिक बाग है, जहां जहांगीर के बेटे खुसरो और सुल्तान बेगम के मकबरे स्थित हैं. चारदीवारी के भीतर इस खूबसूरत बाग में बलुई पत्थरों से बने तीन मकबरें मुगल वास्तुकला के बेहतरीन उदहारण हैं. 

गुप्त गोदावरी - चित्रकूट में स्थित है गुप्त गोदावरी गुफा. ऐसी मान्यता है कि त्रेता युग के समय प्रभु श्री राम माता सीता और लक्ष्मण जी इसी गुफा में कुछ देर रुक चुके थे, तब देवतागण भी यहां आए थे. प्रभु राम के दर्शन के लिए मां गोदावरी नदी भी यहां आई और दर्शन करके छिपकर लौट गई. इस रहस्यमई जगह को देश विदेश के लोग देखना चाहते हैं.

Uttarkash Tunnel में कैसे रह रहे मजदूर, देखिए बीते 10 दिनों में अबतक क्या हुआ

Trending news