अयोध्या रामलला मंदिर के लिए पांच लाख की पूंजी लगा दी, अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया बाहुबली ताला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1812941

अयोध्या रामलला मंदिर के लिए पांच लाख की पूंजी लगा दी, अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया बाहुबली ताला

Ayodhya Ram Mandir : अलीगढ़ के ताला बनाने वाले कारीगर ने दुनिया का सबसे बड़ा हस्‍तनिर्मित ताला तैयार किया है. अयोध्‍या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले यह ताला मंदिर प्रबंधन को सौंप दिया जाएगा. 

Ayodhya Ram Mandir World Biggest Lock

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में रामलला का भव्‍य मंदिर बन रहा है. देशभर के कोने-कोने से राम भक्‍त मंदिर प्रबंधन को उपहार भेंट करने के लिए उत्‍साही है. इसी बीच अलीगढ़ के एक कारीगर ने अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर द्वार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा हस्‍तनिर्मित ताला तैयार कर दिया. साल के अंत तक इस ताले को मंदिर प्रबंधन को सौंप दिया जाएगा. 

दुनिया का सबसे बड़ा हस्‍तनिर्मित ताला बनाया 
दरअसल, अलीगढ़ के रहने वाले सत्‍य प्रकाश शर्मा ने राम मंदिर द्वार पर लगाने के लिए करीब 10 फीट ऊंचा ताला तैयार किया है. यह दुनिया का सबसे बड़ा हस्‍तनिर्मित ताला बताया जा रहा है. इसका वजन करीब चार क्विंटल बताया जा रहा है. खास बात यह है कि यह चाबी से खुल भी सकता है. सत्‍य प्रकाश को इसे बनाने में कई महीने का समय लगा है. 

45 साल से अलीगढ़ में ताला बना रहे सत्‍य प्रकाश 
वहीं, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक पदाधिकारी का कहना है कि उन्हें बड़ी संख्या में भक्तों से प्रसाद मिल रहा है और उन्हें यह देखना होगा कि ताले का उपयोग कहां किया जा सकता है. ताला कारीगर सत्‍य प्रकाश शर्मा ने कहा कि उनके पूर्वज एक सदी से भी अधिक समय से हस्तनिर्मित ताला बनाते आ रहे हैं. वह 45 वर्षों से अधिक समय से अलीगढ़ में ताला बनाने का काम कर रहे हैं. सत्‍य प्रकाश ने बताया कि इस ताले को बनाने में पांच लाख रुपये लगा है. 

चाबी से खुल जाएगा ताला 
सत्‍य प्रकाश ने कहा कि उन्होंने राम मंदिर को ध्यान में रखते हुए चार फीट की चाबी से खुलने वाला विशाल ताला बनाया, जो 10 फीट ऊंचा, 4.5 फीट चौड़ा और 9.5 इंच मोटा है. ताले का प्रदर्शन इस साल अलीगढ़ वार्षिक प्रदर्शनी में भी किया जाएगा. सत्‍य प्रकाश ताले का अंतिम रूप देने में जुटे हैं. ताकी अगले साल होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन समारोह से पहले ताला अयोध्‍या पहुंच जाए. 

घर वालों ने साथ दिया 
सत्‍य प्रकाश ने बताया कि इस ताले को बनाने में उनके घर वालों ने भी साथ दिया है. उनकी पत्‍नी रुक्मणी देवी ने अहम भूमिका निभाई है. वहीं, रुक्मणी का कहना है कि इससे पहले उन्‍होंने छह फीट लंबा और तीन फीट चौड़ा ताला बनाया था. 

Gyanvapi Survey Update: व्यास जी के तहखाने की क्या है सच्चाई परिवार के शख्स ने उठा दिया राज से पर्दा

Trending news