Bharat Ratna Award: मोदी सरकार ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी को 'भारत रत्‍न' सम्‍मान देने का ऐलान किया. इससे ठीक 11 दिन पहले यानी 23 जनवरी को बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्‍न देने का भी ऐलान किया गया था. भारत रत्‍न देश का सबसे बड़ा सम्‍मान है तो आइये जानते हैं भारत सम्‍मान पाने वालों को क्‍या-क्‍या सुविधाएं मिलती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले जानें भारत रत्‍न सम्‍मान क्‍या है?
भारत रत्‍न सम्‍मान देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्‍मान है. यह पुरस्‍कार उन महानुभावों को दिया जाता है, जिन्‍होंने कला, साहित्य, विज्ञान, समाज सेवा और खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय और असाधारण योगदान देकर राष्ट्र सेवा की हो. भारत में यह सम्‍मान 1954 से दिया जा रहा है. यह हर साल दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्‍मान है. 


कैसे मिलता है यह सम्‍मान?
भारत रत्‍न सम्‍मान के लिए देश के प्रधानमंत्री की ओर से नामों की सिफारिश की जाती है. इसके बाद इन नामों को राष्ट्रपति के पास भेजा जाता है. इसके बाद राष्‍ट्रपति द्वारा उस व्‍यक्ति को यह सम्‍मान दिया जाता है. इसमें एक सनद (प्रमाण पत्र) और एक पदक प्राप्त होता है. साथ ही पुरस्कार में कोई मौद्रिक अनुदान नहीं होता है. 


कैसे डिजाइन किया जाता है 
शुरुआत में भारत रत्न की डिजाइन में 35 मिमी गोलाकार स्वर्ण पदक दिया जाता था. इस पर सूर्य बना रहता था. इसके ऊपर हिंदी में भारत रत्न लिखा होता था और नीचे की तरफ पुष्पहार था. इसके पीछे राष्ट्रीय चिन्ह और वाक्य लिखा होता था. इसके बाद रत्न में बदलाव करते हुए तांबे के बने पीपल के पत्ते पर प्लेटिनम का चमकता सूर्य बना दिया गया. इसके नीचे चांदी में भारत रत्न लिखा रहता है. 


ये सुविधाएं मिलती हैं
- भारत रत्न पाने वाले व्यक्ति को मेडल के साथ प्रमाण पत्र दिया जाता है.
- इस सम्मान में कोई भी धनराशि नहीं दी जाती है.
- भारत रत्न पाने वालों को टैक्स न भरने की छूट दी जाती है.
- स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में खास अतिथि के तौर पर भी भाग ले सकते हैं.
- हवाई जहाज, ट्रेन और बस में फ्री यात्रा की छूट मिलती है. 
- सम्मानित व्यक्ति संसद की बैठकों और सत्र में भाग ले सकते हैं.
- किसी राज्य में घूमने जाने पर उन्हें राज्य अतिथि का दर्जा मिलता है.
- भारत सरकार इन्हें वारंट ऑफ प्रेसिडिंस में जगह देती है.