किसानों को खुश करने वाली मांगों को लेकर BJP सांसद वरुण गांधी का CM योगी को लेटर, पढ़ें क्या लिखा
Advertisement

किसानों को खुश करने वाली मांगों को लेकर BJP सांसद वरुण गांधी का CM योगी को लेटर, पढ़ें क्या लिखा

बीते पांच सितंबर को मुजफफरनगर में किसान महापंचायत में जुटी भीड़ का वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से एक बार फिर किसानों के साथ बातचीत करने की पहल करने का सुझाव दिया था.

पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी. (File Photo)

पीलीभीत: पीलीभीत से भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर किसानों के हक में कई मांगें रखी हैं. उन्होंने सीएम को लिखा लेटर अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया है. अपने पत्र में सांसद वरुण गांधी ने मुख्यमंत्री योगी से गन्ने की कीमतों में अच्छी वृद्धि करने, गेहूं और धान की फसल पर बोनस देने, पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने और किसानों को डीजल पर सब्सिडी देने जैसी मांगें रखी हैं.

वरुण गांधी ने अपने पत्र की शुरुआत किसानों के हित में अनेक कदम उठाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद प्रेषित करते हुए किया है. इसके बाद उन्होंने किसानों की कुछ समस्यओं के बारे में सीएम का ध्यान आकर्षित किया है और कुछ सुझाव भी दिए हैं. वरुण गांधी लगातार तीन बार से सांसद हैं. वह उत्तर प्रदेश में पीलीभीत से दूसरी बार जीते हैं. इससे पहले वह सुल्तानपुर से सांसद रह चुके हैं. बीते पांच सितंबर को मुजफफरनगर में किसान महापंचायत में जुटी भीड़ का वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से एक बार फिर किसानों के साथ बातचीत करने की पहल करने का सुझाव दिया था.

गन्ने का मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग
अपने पत्र में वरुण गांधी ने योगी सरकार से गन्ने का मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल करने की मांग उठाई है. वर्तमान में यूपी में गन्ने का मूल्य 310 से 325 रुपए प्रति क्विंटल है. वरुण गांधी ने पत्र में लिखा है कि किसानों को गेहूं और धान पर 200 रुपए प्रति क्विंटल की दर से एमएसपी पर अतिरिक्त बोनस मिलना चाहिए. उन्होंने यह भी मांग रखी है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत मिलने वाली राशि को 6 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपए सालाना कर दिया जाए. केंद्र की तरह राज्य सरकार भी 6 हजार रुपए सालाना किसानों को दे सकती है.

PM किसान का पैसा 6000 से 12000 करने की मांग
भाजपा शासित मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार पीएम किसान के तहत 10000 रुपए सालाना दे रही है. केंद्र 6000 देता है, राज्य उसमें 4000 रुपए अपनी ओर से देता है. वरुण गांधी ने अपने पत्र में किसानों की समस्याएं गिनाते हुए बिजली और डीजल की ऊंची कीमतों का जिक्र किया है. उन्होंने यूपी के सीएम से अपील की है कि किसानों को डीजल पर प्रति लीटर 20 रुपए की सब्सिडी दी जाए और बिजली की कीमत कम कर दी जाए. पीलीभीत सांसद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने ये मांगें ऐसे समय पर रखी हैं, जब अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. इससे विपक्ष को भी मुद्दा मिल गया है. वैसे योगी सरकार ​गन्ना मूल्य में वृद्धि करने का ऐलान कर चुकी है. 

WATCH LIVE TV

Trending news