Navratri 2023 Bhog: नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को लगाएं अलग-अलग भोग, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1614095

Navratri 2023 Bhog: नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को लगाएं अलग-अलग भोग, पूरी होगी हर मनोकामना

Navratri 2023 Prasad: चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन से नवरात्रि का पर्व शुरू होता है. इस बार यह तिथि 22 मार्च दिन बुधवार को है. यूं तो देवी मां को उनके भक्त जो भी सच्चे मन से भोग लगाते हैं, वह ग्रहण कर लेती हैं. लेकिन मां दुर्गा को  ये नौ भोग बेहद पसंद हैं. मान्यता है कि इन नौ अलग-अलग भोग से माता रानी प्रसन्न होती हैं.

Navratri 2023 Bhog

Navratrai 2023 9 Days Bhog: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) का खास महत्व होता है. चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023 Date) के साथ ही हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) की शुरुआत होती है. इस साल नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा (Maa Durga) की आराधना से भक्तों को माता का विशेष आशीर्वाद मिलता है. जिस तरह नवरात्रि के नौ दिन, मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. उसी तरह इन नौ दिनों में देवी मां की पसंद के अनुसार हर दिन अलग-अलग भोग या प्रसाद अर्पित किए जाते हैं. मान्यता है कि इससे देवी मां अपने भक्तों की हर समस्या का नाश करती हैं.  

पहले दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मां शैलपुत्री को गाय के घी भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से मां के आशीर्वाद से स्वास्थ्य संबंधी सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

दूसरे दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के द्वितीय स्वरूप ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है. इस दिन देवी ब्रह्मचारिणी को शक्कर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से चिरंजीवी होने का वरदान मिलता है. 

तीसरे दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तृतीय स्वरूप चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दिन मां चंद्रघंटा को दूध का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद चढ़ाए हुए दूध को किसी जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए. ऐसा करने से आपके धन-वैभव में वृद्धि होती है. 

चौथे दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चतुर्थ स्वरूप कुष्मांडा की पूजा की जाती है. इस दिन माता कुष्मांडा को मालपुआ का प्रसाद चढ़ाना चाहिए और उसे जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए. ऐसा करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. 

पांचवे दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के पांचवे दिन मां दुर्गा के पंचम स्वरूप मां स्कंदमाता की अराधना की जाती है. इस दिन माता रानी को केले के फल का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से बुद्धि और ज्ञान का विकास होता है. करियर में सफलता मिलती है. 

छठे दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के छठवें दिन मां दुर्गा के षष्टम स्वरूप मां कात्यानी की पूजा होती है. इस दिन मां कात्यानी को शहद का भोग लगाएं. ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा और क्लेश दूर हो जाते हैं. 

सातवें दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के सातवें दिन मां दुर्गा के सप्तम स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा होती है. इस दिन देवी मां को गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाना चाहिए. ऐसा करने से आरोग्य रहने का आशीर्वाद मिलता है. 

आठवें दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन देवी मां को नारियल चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से भक्त की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. साथ ही माता का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. 

नवें दिन किस चीज का भोग लगाएं? 
नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन मां दुर्गा के नवम् स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन माता रानी को देसी घी में बने हलवा-पूड़ी और खीर का भोग लगाना चाहिए. साथ ही कन्या पूजन करें. ऐसा करने से मनुष्य के जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. 

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: नौ दिनों में इन मंत्रों का करें जाप,मां दुर्गा की बरसेगी कृपा

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि? जानें घटस्‍थापना का शुभ मुहूर्त, रामनवमी की तारीख और नौ दिनों का पूरा कैलेंडर

यह भी देखें- Watch: इस नवरात्रि बन रहे दो महासंयोग, मां दुर्गा की ऐसे पूजा करने से होगी धनवर्षा

Trending news