यूपी के 22 जिलों से गुजरेगा गोरखपुर-शामली एक्‍सप्रेसवे, सीएम सिटी से सीधा जुड़ेगा हरियाणा और पंजाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1787161

यूपी के 22 जिलों से गुजरेगा गोरखपुर-शामली एक्‍सप्रेसवे, सीएम सिटी से सीधा जुड़ेगा हरियाणा और पंजाब

Gorakhpur Shamli Expressway :  शामली-गोरखपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर यूपी का तीसरा सबसे बड़ा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे होगा. 700 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे शामली जिले के गोगवान जलालपुर के पास से शुरू होकर गोरखपुर तक प्रस्तावित है. 

 

फाइल फोटो

Gorakhpur Shamli Expressway : पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की पहुंच आसान होगी. योगी सरकार गोरखपुर से शामली तक ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण करने जा रही है. खास बात यह है कि इस एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद हरियाणा और पंजाब तक की भी दूरी कम हो जाएगी. एक्‍सप्रेसवे निर्माण को लेकर डीपीआर तैयार किया जा रहा है. इसकी कुल दूरी लगभग 700 किलोमीटर होगी.   

हरियाणा और पंजाब की दूरी कम होगी 
एनएचएआई के मुताबिक, गोरखपुर-शामली एक्‍सप्रेसवे यूपी के 22 जिलों से होकर गुजरेगा. एक निजी फर्म को डीपीआर तैयार करने की जिम्‍मेदारी दी गई है. बताया गया कि गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे का निर्माण पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर के तहत होगा. इससे पूर्वोत्तर, हरियाणा और पंजाब का जुड़ाव आसानी से हो सकेगा. एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक, यह एक्‍सप्रेसवे गोगवान जलालपुर से शुरू होगा. 

यूपी के इन 22 जिलों से गुजरेगा एक्‍सप्रेसवे  
एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक, यह एक्‍सप्रेसवे यूपी के 22 जिलों संतकबीरनगर, बस्ती, अयोध्या, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर और सहारनपुर से होकर गुजरेगा. बता दें कि यह उत्‍तर प्रदेश का तीसरा सबसे बड़ा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे होगा. 

हवाई पट्टी का भी निर्माण होगा 
एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक,  गोरखपुर-शामली एक्‍सप्रेसवे भारत और नेपाल की सीमा के पास से गुजरेगा. साथ ही सड़क संपर्क को बढ़ावा देगा. एक्‍सप्रेसवे पर एक हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी. इसका इस्‍तेमाल नेपाल के रास्‍ते चीन से आनी वाली चुनौतियों से निपटना होगा. वहीं, मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्‍सप्रेसवे का भी निर्माण किया जा रहा है.  

WATCH: जीवनसाथी के साथ रहता है तनाव ? तो सावन के ये उपाय घोल देंगे रिश्तों में मिठास

Trending news