नई दिल्ली: आपने अक्सर लोगों को सुबह उठकर पानी पीते देखा होगा. ज्यादातर लोग सुबह गुनगुना पानी, शहद-पानी, चाय, कॉफी पीते हैं. इनमें से कुछ ही चीजें खाली पेट पीने में लाभदायक होती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने टेस्ट के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. हम बात कर रहे हैं 'हिमालयन सॉल्ट' की. इसे हम सेंधा नमक या रॉक सॉल्ट भी कहते हैं. जी हां! रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से कई फायदे होते हैं. तो आइये जानते हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है हिमालयन सॉल्ट वॉटर? 
जैसा की नाम से आपको पता लग ही रहा होगा कि यह एक प्रकार का नमक है. लेकिन आम नमक के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता है. यह शरीर को पॉजिटिव एनर्जी देता है. इस नमक को पानी में मिलाकर पीते हैं, इसलिए इसे 'हिमालयन सॉल्ट वॉटर' कहा जाता है. इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याएं दूर होती हैं. 


कहां मिलता है?
बता दें कि हिमालयन सॉल्ट को सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. यह गुलाबी रंग का होता है. इसे हिमालय की तलहटी और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में पाए जाने वाले नेचुरल डिपॉजिट से खनन कर निकाला जाता है. 


1. मांसपेशियों की ऐंठन करे दूर 
इसके सेवन से मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन की शिकायत दूर हो जाती है. इस नमक में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो मांसपेशियों के संकुचन को बेहतर बनाने के लिए बेहद आवश्यक हैं. वहीं, इसमें मौजूद मैग्नीशियम एंटी इंफ्लेमेट्री होता है, जो सिरदर्द में आरामदायक होता है. 


2. डाइजेशन सुधारे 
हिमालयन सॉल्ट वॉटर के सेवन से डाइजेशन अच्छा होता है. इसके साथ ही यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करता है. 


3. हाइड्रेट रखता है शरीर 
यह एकमात्र ऐसा पानी है, जिसमें जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. यह एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है. इस पानी के सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है.


4. वजन घटाने में मददगार 
वजन कम करने के लिए लोग रोज सुबह गर्म पानी पीते हैं, लेकिन अगर आप हिमालयन सॉल्ट वॉटर का सेवन करेंगे, तो यह आपको उससे भी अच्छा परिणाम देगा. इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स की वजह से भूख कम लगेगी. इसके अलावा यह आंतों के कोलन को खाली करता है. जिससे टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकल जाते हैं. इसके सेवन से वजन भी कम होने लगता है. लगातार 15 दिनों तक सेवन करने से आपको अपने वजन में फर्क महसूस होने लगेगा. 


5. अच्छी नींद के लिए 
अगर आपको भी नींद न आने की समस्या है, तो रोजाना सुबह हिमालयन सॉल्ट वॉटर का इस्तेमाल करें. इससे अनिद्रा की दिक्कत दूर हो जाएगी.


डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आप किसी तरह की बिमारी से ग्रसित हैं तो घरेलू उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. 


WATCH LIVE TV