यूपी के किसान ध्यान दें! नहीं आई है PM Kisan की 8वीं क‍िस्त, तो ऐसे करें शिकायत
Advertisement

यूपी के किसान ध्यान दें! नहीं आई है PM Kisan की 8वीं क‍िस्त, तो ऐसे करें शिकायत

बस एक हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करानी होगी. जहां उन्हें उनके खाते में पैसे न पहुंचने का कारण भी पता चल जाएगा. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त आनी शुरू हो गई है. कई लाभार्थियों के बैंक खातों में यह किस्त पहुंच भी गई. लेकिन अभी भी उत्तर प्रदेश के ऐसे कई किसान हैं, जिनके खाते में किस्त के 2000 रुपये नहीं आये हैं. ऐसे में उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. उन्हें बस एक हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करानी होगी. जहां उन्हें उनके खाते में पैसे न पहुंचने का कारण भी पता चल जाएगा. तो आइये जानते हैं....

इन नंबर्स पर करें कॉल 
अगर यूपी के क‍िसान लाभार्थियों को इस योजना के तहत मिलने वाली किस्त में कोई परेशानी आ रही है, तो इससे जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत या जानकारी के ल‍िए हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा भी एक नंबर कृषि मंत्रालय ने जारी किया है, जहां क‍िसानों की समस्‍याओं को हल किया जाता है. यह नंबर 011-23381092 है. इनमें से किसी भी नंबर पर फोन कर आप पूछताछ कर सकते हैं. 

ये भी देखें- लड़कियों के बीच हुई ऐसी 'झोंटा-झोटी', भूल जाएंगे WWE का मैच​

राज्य सरकार करती है वेरीफेशन 
पीएम किसान स्कीम के तहत पैसे तभी ट्रांसफर किए जाते हैं, जब राज्य सरकार अप्लाई करने वाले किसानों के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को वेरीफाई करती है. बता दें कि कृषि स्टेट सबजेक्ट होने के कारण यह लाभ तब तक नहीं मिल सकता है, जब तक राज्य सरकार उस रिकॉर्ड को वेरीफाई नहीं कर देती. स्टेट गवर्नमेंट के वेरिफिकेशन के बाद ही FTO जेनरेट होता है. इसके बाद ही केंद्र सरकार लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में पैसा डालती है.

क्या है पीएम किसान योजना?
इस योजना के जरिए देश के जरूरतमंद किसानों को केंद्र सरकार आर्थिक सहायता देती है. इसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को 6000 रुपये की धनराशि किस्तों में दी जाती है, जो किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर (Direct Transfer) होती है. किसानों को यह रकम साल में 3 किस्तों में दी जाती है. हर किस्त में 2000-2000 रुपये मिलते हैं. इस स्कीम के तहत अप्रैल-जुलाई के बीच पहली किस्त, अगस्त से नवंबर महीने के बीच दूसरी किस्त  दिसंबर से मार्च के बीच साल की तीसरी किस्त आती है. बता दें कि इस बार 11.66 करोड़ किसान इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं. 

ये भी पढ़ें- खुद से है प्यार, सोने से पहले एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं 1 चम्मच सौंफ, फायदे हैरत में डाल देंगे!

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
1. पहले पीएम किसान (PM Kisan) की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
2. यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का ऑप्शन मिलेगा.
3. यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुल जाएगा.
4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें. इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं.
5. आपने जिस ऑप्शन को सेलेक्ट किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
6. इस पर क्लिक करते ही आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. मतलब कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई. 
7. 8वीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको इस जगह पर मिल जाएगी.
8. अगर आपको 'FTO is generated and Payment confirmation is pending' लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी.

WATCH LIVE TV

 

Trending news