Jyeshta Vinayak Chaturthi 2023: आज विनायक चतुर्थी है. हिंदू धर्म में विनायक चतुर्थी का खास महत्व होता है. हर माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को इसका व्रत रखा जाता है. इस दिन गजानन की पूजा-अर्चना की जाती है. गणपति को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत-उपवास भी रखते हैं. मान्यता है कि विनायक चतुर्थी के दिन विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने पर भगवान गणेश की भक्त पर विशेष कृपा-दृष्टि बरसती है. उनकी कृपा से व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है. साथ ही विघ्नहर्ता अपने भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं. ऐसे में आइए जानते है ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी 2023 शुभ मुहूर्त (Jyeshta Vinayak Chaturthi 2023 Muhurat)
हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्थी 22 मई 2023 को रात 11:18 बजे शुरू होकर 24 मई 2023 को दोपहर 12:57 बजे समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार, ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी व्रत 23 मई को ही मनाई जाएगी. आज के दिन गणेश जी की दोपहर में पूजा की जाती है. गजानन की पूजा का समय सुबह 10:56 बजे से लेकर दोपहर 01:40 बजे तक है. 


ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी 2023 पूजन विधि  (Jyeshta Vinayak Chaturthi 2023 Puja Vidhi)
विनायक चर्तुथी पर पूजन करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले उठकर स्नान आदि करें. इसके बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर व्रत का संकल्प लें. दोपहर में भगवान गणेश का विधि-विधान से पूजन करें. उन्हें दूर्वा अर्पित करें.पूजन कर भगवान गणेश की आरती करें. पूजा के दौरान "ॐ गं गणपतयै नम:" का जाप करें. मोदक या बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं. अगर मोदक या लड्डू ना हो तो अपने सामर्थ्य अनुसार सच्चे मन से जो हो सके भोग लगाएं.


ज्येष्ठ विनायक चतुर्थी 2023 महत्व (Jyeshta Vinayak Chaturthi 2023 Importance)
शास्त्रों में विनायक चतुर्थी के दिन को महत्वपूर्ण बताया है. माना गया है कि जो भक्त विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की सच्चे मन से पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, उन्हें गणपति का आशीर्वाद मिलता है. गणपति की कृपा से भक्त को सुख-समृद्धि, धन, वैभव, यश, और ऐश्वर्य मिलता है. इसके साथ ही विघ्नहर्ता अपने भक्तों के सारे दुख हर लेते हैं.  


डिस्क्लेमर: यहां पर दी गईं सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि  Zee Upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है.किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


June 2023 Vrat-Festival & Grah Gochar: गुप्त नवरात्रि से लेकर देवशयनी एकादशी तक जून में ये व्रत-त्योहार, ग्रह गोचर की भी देखें पूरी लिस्ट 


Jyotish Upay: बदनाम होने से बचना है तो तुरंत करें ये अचूक उपाय, समाज में हर कोई देगा इज्जत


WATCH: देखें 22 से 28 मई तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार