Jyestha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें ये उपाय, खुल जाएगा किस्मत का द्वार, धन-दौलत की होगी बौछार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1721232

Jyestha Purnima 2023: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें ये उपाय, खुल जाएगा किस्मत का द्वार, धन-दौलत की होगी बौछार

 Jyestha Purnima 2023 Upay: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ पूर्णिमा का खास महत्व है. इस दिन स्नान, ध्यान और पुण्य कर्म करने का विशेष महत्व है. इस दिन उपाय करने से आप मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है. 

Jyestha Purnima 2023 Upay

Jyestha Purnima 2023 Upay: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास में पड़ने वाली पूर्णिमा का खास महत्व है. इस साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा 3 जून 2023 को है. इसको जेठ पूर्णिमा या जेठ पूर्णमासी भी कहा जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन पूजा, जप-तप और स्नान-दान आदि किया जाता है. इस दिन गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं. साथ ही उसकी मनोकामना की पूर्ति होती है. इस दिन सुहागिन महिलाएं वट सावित्री का व्रत भी रखती हैं

ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि व शुभ मुहूर्त (Jyestha Purnima 2023 Date and Shubh Muhurat)
ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 3 जून, शनिवार, सुबह 11:16 बजे से 
ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि समापन: 4 जून, रविवार, सुबह 09:11 बजे तक. 
पूर्णिमा व्रत 3 जून को रखा जाएगा. वहीं अगले दिन 4 जून को स्नान-दान किया जाएगा. 

ज्येष्ठ पूर्णिमा के उपाय (Jyestha Purnima 2023 Upay)
1.  मान्यता है कि ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर भगवान विष्णु संग मां लक्ष्मी वास करती हैं. ऐसे में एक लोटे में पानी भर कर उसमें कच्चा दूध और बताशा डालकर पीपल के पेड़ को अर्पित करें. ऐसा करने से लंबे समय से रुका हुआ धन मिलता है. साथ ही बिजनेस में भी लाभ मिलेगा. 

2. अगर किसी के दांपत्य जीवन में समस्या है तो इस दिन पति-पत्नी चंद्र देव को दूध से अर्घ्य दें. इस उपाय से उनके जीवन में आ रही हर छोटी-बड़ी समस्या दूर हो जाएंगी. 

3. ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात किसी कुएं में एक चम्‍मच से दूध डालें. ऐसा करने से व्यक्ति का भाग्‍य उदय हो जाता है. साथ ही जरूरी कार्य में आ रही बाधा भी तुरंत दूर हो जाती है. 

4. इस दिन पीपल और नीम की त्रिवेणी के नीचे विष्णु सहस्त्रनाम या शिवाष्टक का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से अगर किसी जातक की जन्म कुंडली में कोई ग्रह दोष है तो वह दूर हो जाता है. 

5. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी की तस्वीर पर 11 कौड़ियां चढ़ाएं. इसके बाद उस पर हल्‍दी से तिलक करें. इसके बाद अगली सुबह इन्‍हें किसी लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

WATCH: जानें ज्येष्ठ पूर्णिमा की सही तारीख, करेंगे ये उपाय तो दूर होगी धन, व्यापार और विवाह में आ रही दिक्कतें

Trending news