Mahashivratri 2024: नया साल शुरू हो चुका है. मकर संक्रांति के साथ ही इस साल के त्योहारों का शुभारंभ भी हो जाएगा. इसके बाद बसंत पंचमी है जबकि मार्च महीने में भोले भक्तों का सबसे बड़ा त्योहार महाशिवरात्रि है. यूं तो हर महीने शिवरात्रि होती है लेकिन महाशिवरात्रि को लेकर शिवजी के भक्त इस पावन पर्व का बेसब्री से इंतजार करते हैं, इसको लेकर देशभर में धूम नजर आती है.आइए जानते हैं 2024 में महाशिवरात्रि का त्योहार कब (kab hai Mahashivratri) है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मार्च 2024 में है महाशिवरात्रि
महाशिवरात्रि का त्योहार हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार मार्च में है. हिंदू पंचांग के अनुसार यह 8 मार्च 2024 को पड़ेगी.  8 मार्च को चतुर्दशी तिथि रात 9 बजकर 57 मिनट पर शुरू होगी जो अगले दिन 9 मार्च शाम 6 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी. रात्रि काल में चतुर्दशी तिथि 8 मार्च को मिलेगी, इसलिए यह पर्व 8 मार्च शुक्रवार के दिन ही मनाया जाएगा.


महाशिवरात्रि तिथि का महत्व (Mahashivratri Importance)
महाशिवरात्रि पर बाबा के भक्त भगवान शिव व्रत रखकर पूजा आराधना करते हैं. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से सभी कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती है. इसके साथ ही वैवाहिक बाधाएं दूर होती है और जीवन सुखी बना रहता है. 


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.