Mangal Dosh Upay : मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमानजी का माना जाता है, ये दिन ग्रहों के सेनापति मंगल देव का भी है. ज्योतिष शास्त्र में जब भी मंगल देव की बात आती है तो उन्हें उग्र देव के रूप में जाना जाता है. कुंडली में जब भी मंगल की स्थिति ठीक होती है तो सकारात्मक घटनाएं जीवन में घटित होती हैं और सुख-शांति व समृद्धि होती है. लेकिन स्थिति अच्छी नहीं हुई तो पारिवारिक कलह होते हैं और कष्ट, दुर्घटना का सिलसिला लगा रहता है. ऐसे में मंगलवार के उपाय कर इन परेशानियों से दूर हुआ जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगल दोष ऐसे करें दूर
ज्योतिष शास्त्र की माने तो मंगलवार को यदि हनुमान मंदिर या किसी नदी में लाल कपड़े में एक नारियल बांधकर बहा दें और लगातार सात मंगलवार को इसी तरह इस उपाय को करें तो मंगलवार के इस टोटके से कुंडली में मंगल मजबूत होता है और इससे मंगल दोष दूर हो जाता है. भय और परेशानी से जातक को मुक्ति मिलती है. 


परिवार में सुख-शांति
हर मंगलवार को यदि अपने बड़े भाई का आशीर्वाद लेकर उन्हें मिठाई खिलाएं और बड़े भाई के न होने पर उन जैसे किसी व्यक्ति को मिठाई खिला सकते हैं और आशीर्वाद ले सकते हैं. बड़े भाई में मंगल का प्रभाव रहता है ऐसे में इस उपाय से लाफ मिले और सीधा मंगल देव से आशीर्वाद मिलेगा. भाईचारा बढ़ेगा और पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी. 


21 मंगलवार तक करें ये उपाय 
21 मंगलवार तक हनुमान जी के मंदिर में उनके दर्शन पाएं और गुड़ चना और बूंदी भोग के रूप में उन्हें अर्पित करें. गुड़ चना बंदरों को भी खाने को दें. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि होती है और तरक्की के नये रास्ते खुलते हैं. 


धन लाभ के बनेंगे योग 
मंगलवार के दिन अगर व्यक्ति किसी लाल गाय को रोटी खिलाए और हनुमान जी के मंदिर में जाकर चमेली के तेल में लाल बत्ती का दीप जलाएं, लाल बत्ती नहीं होने पर थोड़ा लाल सिंदूर दीप में डाल दें. फिर हनुमान बाहुक व सुंदरकांड का पाठ करे तो अत्यंत लाभ होता है. इस प्रक्रिया को 21 दिन तक करना है और एक ही जगह पर 21 दिन तक आकर बैठना है और पाठ करना है. इससे धन लाभ होता है और शुभ योग बनते हैं. 


मांगलिक दोष को ऐसे करें दूर
मान्यता है कि यदि मंगलवार के दिन व्यक्ति गुड़ की डली को एक रोटी में लपेटे और फिर किसी लाल रंग की गाय को खाने को दे दें तो इस उपाय से व्यक्ति के मांगलिक दोष दूर हो जाते हैं. मंगलवार को बंदरों और गाय की सेवा से शुभफल प्राप्त होते हैं और व्यक्ति की कुंडली में मंगल मजबूत होता है.


और पढ़ें- Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा आज, प्रयागराज के त्रिवेणी संगम तट पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी


और पढ़ें- UP Weather: यूपी में मौसम बदलने के हैं जल्द आसार, पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से हो सकती है तेज बारिश


IPL Final Last Over: माही ने जडेजा को गोद उठाया फिर गले लगाकर मनाया जीत का जश्न, देखें वीडियो