Namo Bharat Train On Rent: किराए पर मिलेगी 'नमो भारत' और स्टेशन परिसर, जानें कितना देना होगा किराया और कैसे होगी बुकिंग?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2047419

Namo Bharat Train On Rent: किराए पर मिलेगी 'नमो भारत' और स्टेशन परिसर, जानें कितना देना होगा किराया और कैसे होगी बुकिंग?

Namo Bharat Train On Rent: NCRTC ने फिल्मों की शूटिंग के लिए नमो भारत ट्रेन और स्टेशन को किराए पर देने का फैसला किया है.  शूटिंग की जगह तलाश करने वाले लोगों के लिए एनसीआरटीसी का यह फैसला एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

 

Namo Bharat Train On Rent: किराए पर मिलेगी 'नमो भारत' और स्टेशन परिसर, जानें कितना देना होगा किराया और कैसे होगी बुकिंग?

Namo Bharat Train On Rent:  नमो भारत ट्रेन में अब विज्ञापन और फिल्मों की शूटिंग भी कम समय के लिए हो सकेगी.  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इसके लिए नीति तैयार की है. इसके लिए स्टेशन और ट्रेन को पूरी तरीके से तैयार किया जा रहा है. इसके लिए मोटा किराया भी वसूला जाएगा. इसके लिए हालांकि कुछ शर्तें भी हैं. आरआरटीएस फिल्म शूटिंग के लिए स्टेशन परिसर और नमो-भारत ट्रेनों को किराए पर उपलब्ध कराएगा. रात में भी ट्रेन की बुकिंग हो पाएगी.

शूटिंग के लिए किराए पर ले सकेंगे
देश की पहली नमो भारत ट्रेन के अंदर और स्टेशनों पर फिल्म निर्माता फिल्म डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग कर सकेंगे. निर्धारित शुल्क देकर शूटिंग की जा सकेगी.  एनसीईआरटी सी ने स्टेशन और ट्रेन के अंदर शूटिंग करने के लिए शुल्क किया निर्धारित.

NCRTC के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि ओटीटी प्लेटफार्मों, फीचर फिल्मों, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज के फिल्मांकन की पृष्ठभूमि के रूप में पब्लिक ट्रांसपोर्ट विशेष रूप से मेट्रो रेल के उपयोग में वृद्धि हुई है. आधुनिक शूटिंग स्थानों की तलाश करने वाले फिल्म निर्माताओं के लिए NCRTC का यह निर्णय एक बढ़िया अवसर प्रदान करता है. अधिकारियों ने बताया कि आरआरटीएस स्टेशनों का बाहरी आवरण मोर पंख के जीवंत रंगों से प्रेरणा लेते हुए आकर्षक बनाया गया है.  नमो भारत ट्रेनें विश्वस्तरीय सुविधाओं से साथ अनोखे लुक के लिए भी पहचानी जा रही हैं. एयरो डायनामिक प्रोफाइल इनके लुक को शानदार बनाता है.

Cancelled Train List: टिकट बुक कराने से पहले रेल यात्री पढ़ें ये खबर, 1 दिसंबर से 29 फरवरी तक नहीं चलेंगी ये ट्रेन, चेक करें लिस्ट

देश का पहला RRTS  corridor
82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर (Delhi-Meerut RRTS Corridor) देश का पहला आरआरटीएस कॉरिडोर है. इसमें 2 डिपो स्टेशनों समेट 25 स्टेशन होंगे. मेरठ में 23 किमी के दायरे में आरआरटीएस के बुनियादी ढांचे पर 13 मेट्रो स्टेशनों का भी निर्माण किया जा रहा है. और जून 2025 में दिल्ली के सराय काले खां से लेकर मेरठ के मोदीपुरम तक नमो भारत ट्रेनें संचालित करने का लक्ष्य है।

इतना होगा किराया
एरिया ऑफ बुकिंग           बुकिंग रेट प्रति घंटे
नमो भारत ट्रेन के अंदर       2,00,000
आरआरटीएस स्टेशन में      2,00,000
ट्रेन व स्टेशन दोनों जगह     3,00,000
डिपो/साइट्स                    2,50,000

काफी फेमस है ट्रेन
नमो भारत ट्रेनें विश्वस्तरीय आधुनकि सुविधाओं से लैस है और अपनी अनोखी लुक के लिए भी पहचानी जा रही हैं. एयरो-डायनामिक प्रोफाइल लुक को शानदार और मनमोहक बनाता है. एयरो-डायनामिक प्रोफाइल की मदद से ये ट्रेनें उच्च गति पर हवा के खिंचाव को आसानी से कम करने में सक्षम हैं. आरआरटीएस परिसर को शूटिंग के अलावा अन्य आयोजन उद्देश्यों के लिए भी किराए पर लिया जा सकता है. यदि रात के समय (गैर-राजस्व घंटे) के दौरान नमो भारत ट्रेनों की जरुरत है, तो कार्यक्रमों की बुकिंग पर भी विचार किया जा सकता है.

Lohri 2024 kab hai: इस बार 13 जनवरी को नहीं, इस तारीख को मनाई जाएगी लोहड़ी, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
 

Trending news