Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2098604
photoDetails0hindi

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी के दिन घर जरूर लाएं ये चीजें, मां सरस्वती के साथ आएंगी लक्ष्मी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस तिथि पर कुछ खास चीजों को खरीदकर घर लाने से देवी सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है.आइए जानते हैं इस दिन कौन सी चीजें घर लानी चाहिए.

 

 

 

Basant Panchami 2024

1/11
Basant Panchami 2024

हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस बार यह त्योहार 14 फरवरी को है. हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का खास महत्व होता है। लोग इस दिन को अलग-अलग अंदाज में सेलिब्रेट करते हैं.

 

बसंत पंचमी

2/11
बसंत पंचमी

इस दिन कुछ लोग पूजा-पाठ करने के साथ घरों को सुंदर तरीके से सजाते भी हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस तिथि पर कुछ खास चीजों को खरीदकर घर लाने से देवी सरस्वती की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है.आइए जानते हैं इस दिन कौन सी चीजें घर लानी चाहिए.

 

गेंदे के फूल

3/11
 गेंदे के फूल

बसंत पंचमी पर बसंती रंग का खास महत्व होता है.  ऐसे में अगर आप भी अपने घर में गेंदे का पौधा लगा सकती है. फ्लावर पॉट में पीले फूल लगा सकते हैं. घर को इन फूलों से सजा सकती हैं. आप अपने मन के अनुसार तोरण की डिजाइन बना सकती हैं

 

वीणा

4/11
वीणा

वीणा देवी सरस्वती की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है. वीणा को बेहद पवित्र माना जाता है और इसे घर में रखने से सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

 

वाद्य यंत्र

5/11
वाद्य यंत्र

संगीत में रुचि रखने वाले लोगों को बसंत पंचमी के दिन बांसुरी-वीणा या वाद्य यंत्र घर लाना चाहिए.  ऐसा करने से मां देवी सरस्वती प्रसन्न होती हैं.

 

वैवाहिक जीवन

6/11
वैवाहिक जीवन

सरस्वती पूजा के दिन शादी का जोड़ा या गहने खरीदना विशेष लाभकारी होता है.  ऐसे करने से आने वाला वैवाहिक जीवन खुशहाल बना रहता है. 

नया वाहन-घर

7/11
नया वाहन-घर

बसंत पंचमी का दिन शुभ माना जाता है. इस दिन आप नया घर या वाहन आदि खरीदने का सोच सकते हैं.

घर लाएं ये पौधा

8/11
घर लाएं ये पौधा

बसंत पंचमी के दिन घर में मोरपंखी का पौधा लाना बेहद शुभ होता है. आप इस पौधे को घर की पूर्व दिशा में रख सकते हैं. ड्राइंग रूम या घर के मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं.

सरस्वती प्रतिमा या तस्वीर लाएं

9/11
सरस्वती प्रतिमा या तस्वीर लाएं

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की कृपा  के लिए बच्चों के कमरे में उनकी फोटो या मूर्ति लगाएं. ऐसा करने से विद्यार्थियों में पाठ के प्रति रुचि पैदा होती है.

 

मोर पंखी का पौधा

10/11
मोर पंखी का पौधा

बसंत पंचमी के दिन घर में मोर पंखी का पौधा लाना अच्छा होता है. मोरपंखी के पौधे को विद्या का पौधा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसे लगाने से घर के बच्चों पर माता सरस्वती का आशीर्वाद बना रहता है. 

 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.