GK Trending Quiz: अंतरिक्ष में पेंसिल का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते, कभी सोचा हैं?

GK Questions: अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में पेंसिल क्यों इस्तेमाल नहीं करते, इसकी जगह आज कल स्पेस में किस पृथ्वी वाला पेन भी नहीं इस्तेमाल करते हैं ऐसा क्यों? आइए जानें.

पद्मा श्री शुभम् Tue, 23 Jul 2024-11:41 pm,
1/10

बॉल पेन

फिल्म में कॉलेज डीन की भूमिका में दिखे बोमन ईरानी ने इंजीनियरिंग छात्रों से एक सीन में कहा कि अंतरिक्ष में जाते समय फाउंटेन और बॉल पेन कुछ नहीं चलता.

2/10

आमिर खान सवाल करते हैं

डीन आगे कहता है कि ऐसे में वहां एक अलग तरीके का पेन को यूज किया जाता है जिससे जीरो ग्रेविटी में लिखा जा सके. इस पर आमिर खान सवाल करते हैं कि पेंसिल का इस्तेमाल क्यों नहीं किया?   

3/10

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन

खैर, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)  के साइंटिस्ट ने इस बारे में बताया कि स्पेस में पेंसिल का इस्तेमाल आखिर क्यों नहीं किया जाता है.   

4/10

पेंसिल और अंतरिक्ष वाला सवाल

पेंसिल और अंतरिक्ष वाला यह सवाल अक्सर पूछा जाता है और नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के पास तय रूप इसका जवाब भी है.   

5/10

1960 के दशक में

दरअसल 1960 के दशक में, पेंसिल के उपयोग से नासा बचना चाहता था. ऐसा इसलिए क्योंकि पेंसिल की लीड के कण बहुत आसानी से टूट सकते थे जिसका कण अंतरिक्ष में तैर भी सकता था.  

6/10

अंतरिक्ष यान

इन कणों की वजह से ऐसा भी हो सकता है कि अंतरिक्ष यान में आग लग जाए. पेंसिलें ज्वलनशील है व नासा अंतरिक्षयान में कोई भी ज्वलनशील वस्तु से बच रहा था.  

7/10

स्पेस पेन

अंतरिक्ष यात्री अब स्पेस पेन का हालांकि इस्तेमाल करने लगे. जिसकी वजह से अंतरिक्ष में पेंसिल का इस्तेमाल नहीं होता है.   

8/10

पेन का इस्तेमाल

पृथ्वी पर जिन पेन का इस्तेमाल किया जाता वो अंतरिक्ष में काम नहीं करेंगे. जानते हैं क्यों?   

9/10

पृथ्वी पर

दरअसल, हम पृथ्वी पर जिस पेन का इस्तेमाल करते हैं उस पेन की निब तक स्याही के आने के लिए ग्रेविटी की जरूरत होगी और अंतरिक्ष में ग्रेविटी ही नहीं है.

10/10

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link