Gut Health For Monsoon: ​बरसात में इंफेक्शन से बचाएगी ये जादुई चाय, गट फ्रेंडली ड्रिंक आजमाकर देंखें!

Drinks for Stomach: बरसात में इंफेक्शन और सेहत संबंधी दिक्कतों का होना तो आम है पर अगर चाय में 4 चीजें डाल दें तो कई और और परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

पद्मा श्री शुभम् Tue, 27 Aug 2024-7:54 pm,
1/9

बारिश का आनंद

बारिश का आनंद लेने के लिए और पेट को शांत रखने के लिए इस चाय का सेवन कर सकते हैं, आइए जानें कि इस चाय को कैसे बनाएं, इसकी ड्रिंक को बनाने की पूरी विधि क्या है.   

2/9

एक चम्मच जीरा

एक चम्मच जीरा लें और इतना ही सौंफ लें, एक इंच अदरक लें. 1-2 इलायची लें. इन सभी सामग्री को एक लीटर पानी में मिलाएं और पानी आधा होने तक उसे उबालें. इसके बाद इसे छान लें और ठंडा होने पर पी लें.   

3/9

इलायची, सौंफ, जीरा व अदरक

इलायची, सौंफ, जीरा व अदरक की इस चाय से पेट को आराम मिलेगा. कई स्वास्थ्य लाभ तो होंगे ही इसके साथ ही इसको बनाना भी बहुत आसान है. खासकर पाचन के लिए सही साबित हो सकता है, हालांकि आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.   

4/9

इलायची

ड्रिंक में शामिल इलायची के फायदे: इलायची एसिडिटी, पेट फूलना, अपच व पेट दर्द जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधि समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है.   

5/9

सौंफ के बीज

ड्रिंक में शामिल सौंफ के बीज के फायदे: सौफ पाचन के लिए अच्छा मान गया है. अपच के रोकथाम के लिए अक्सर भोजन के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है. सौंफ के बीज में ऐसे कई यौगिक होते हैं जो एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के तौर पर काम करते है.  

6/9

जीरा

ड्रिंक में शामिल जीरा के फायदे: थाइमोल नामक यौगिक जीरा में पाया जाता है जोकि गैस्ट्रिक ग्लैंड के स्राव में इजाफा करता है, इससे काफी लाभ होता है. 

7/9

अदरक

ड्रिंक में शामिल अदरक के फायदे: अदरक पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. यह निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर पर दबाव कम करने में मदद करता है. गट क्रैम्प्स को कम करता है व पच, पेट फूलना या फिर सूजन की दिक्कत को कंट्रोल करता है.  

8/9

एक्सपर्ट के मुताबिक

डाइटीशियन अर्चना सिन्हा का कहना है कि अक्सर खाली पेट चाय पीने या कैफीन युक्त पदार्थों को पीने से अपच या एसिडिटी की समस्या सामने आती है. ऐसे में चाय के साथ ये छोटे मोटे देसी नुस्खे काम कर सकते हैं. हालांकि हमें यह ध्यान देना होगा कि घी या ऐसी कोई अन्य चीज हम मिला रहे हैं, वो हमारे लिए ठीक नहीं है. कोलेस्ट्रॉल या फैट से जुड़ी अन्य बीमारियों में घी मुश्किलें बढ़ा सकता है.

9/9

डिस्क्लेमर

डिस्क्लेमर- अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link