photoDetails0hindi

Hare Care Tips: रूखे बाल, Hairfall और Dandruff से हैं परेशान तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, Anupama जैसे हो जाएंगे खूबसूरत बाल

Hare Care Tips: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्दियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ हमारे बाल भी खराब होने लगते है. सर्दियों में बाल रूखे और बेजान लगने लगते हैं और झड़ने लगते हैं. ऐसा बालों में पोषण की कमी के कारण होता है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपके बालों को झड़ने से रोकेंगे और साथ ही उन्हें सुंदर भी बनाएंगे. 

नारियल तेल

1/6
नारियल तेल

अगर आपके बाल बहुत ही पतले और कमजोर हो गए हैं, तो नारियल तेल का इस्तेमाल काफी लाभदायक हो सकता है. इसके लिए आपको शुद्ध नारियल तेल लेना है. उसको हल्का गर्म करके स्कैल्प पर लगाएं. ऐसा करने से जड़ों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं

गुड़हल का फूल

2/6
गुड़हल का फूल

गुड़हल का लाल फूल बालों के लिए वरदान माना जाता है. इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ से छुट्टी मिलती है. इसके लिए आपको फूल को पीसकर नारियल तेल के साथ बालों में लगाना है. एक घंटा तक बालों में लगे रहने के बाद धो लें. 

अंडा

3/6
अंडा

अंडे में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं. ये बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं. इसके लिए आपको अंडे के सफेद भाग को जैतून के तेल के साथ अच्छी तरह मिक्स कर बालों में अप्लाई करना है. फिर आधे घंटे बाद बाल धो लें.

प्याज

4/6
प्याज

प्याज बालों को कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है. इससे डैंड्रफ खत्म होती है. नए बाल उगने लगते हैं. बालों की लंबाई भी बढ़ती है. इसके लिए आपको प्याज से रस निकालकर बालों में लगाना है. आधे घंट बाद धो लें.

 

लहसुन

5/6
लहसुन

लहसुन में सल्फर पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. लहसुन को नारियल तेल में पकाकर या फिर इसके रस को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से बालों को फायदा मिलता है.

6/6

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह के घरेलू उपाय से पहले किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इसकी ज़िम्मेदारी नहीं लेता है.

photo-gallery