Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2384162
photoDetails0hindi

National Flag: वो देश जिनका ध्वज है तीन पट्टियों वाला, कुछ झंडे तो लगते हैं हूबहू तिरंगे जैसे

Independence Day 2024: हमारे राष्ट्रीय ध्वज की तरह ही अन्य कई देशों के ध्वज में भी तीन रंग होते हैं. कुछ देश तो ऐसे हैं जो तिरंगे से काफी मिलता जुलता है.

नाइजर

1/9
नाइजर

नाइजर अफ्रीका महाद्वीप के पश्चिम में  है. नाइजर के ध्वज को अगर देखें तो पाएंगे कि रंग संयोजन से लेकर आकार के मामले में हमारे राष्ट्रीय ध्वज से बहुत हद कर मिलता जुलता है.

तीन रंगों की पट्टियां

2/9
तीन रंगों की पट्टियां

नाइजर के ध्वज में भी हमारे तिरंगे की तरह ही तीन रंगों की पट्टियां हैं जिसमें नारंगी रंग, सफेद रंग और हरा रंग शआमिल है. ऊपर से नीचे के क्रम में इन रंगों का इस्तेमाल किया गया है. 

आइवरी कोस्ट

3/9
आइवरी कोस्ट

आइवरी कोस्ट देश भी अफ्रीका महाद्वीप के स्थित है. जिसका ध्वज भी रंग संयोजन के आधार पर हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से बहुत मिलता-जुलता है. लेकिन इसका ध्वज ऊर्ध्वाधर यानी खड़े शेप में है. हमारा राष्ट्रीय ध्वज पड़े शेप में हैं. 

तजाकिस्तान

4/9
तजाकिस्तान

तजाकिस्तान कभी सोवियत यूनियन का हिस्सा था जोकि मध्य एशिया में स्थित है. इसके ध्वज में भी तीरंगे की तरह तीन रंग शामिल हैं.

तजाकिस्तान ध्वज में

5/9
तजाकिस्तान ध्वज में

तजाकिस्तान ध्वज में ऊपर से नीचे के क्रम में लाल सबसे पहले है, बीच में सफेद रंग है और हरा रंग सबसे नीचे है. यह भी कुछ हद तक राष्ट्रीय ध्वज से मिलता जुलता है.

 

घाना

6/9
घाना

पश्चिमी अफ्रीका में स्थित घाना देश के ध्वज में भी तीन रंग है. जिसमें तीन क्रम में रंगों को सामिल किया गया है. ऊपर से नीचे के क्रम में इस ध्वज में लाल,पीला और हरा रंग रखा गया है. बीच में पीली पट्टी है जिसमें एक काले रंग का सितारा दर्ज है.

 

बोलीविया

7/9
बोलीविया

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में स्थित बोलीविया देश के राष्ट्रीय ध्वज में भी हमारे ध्वज की जैसे ही तीन रंगों को शामिल किया गया है. जिसके ऊपर से नीचे लाल दर्ज है, पीला और हरा रंग क्रमशः लगे हैं. 

 

हंगरी

8/9
हंगरी

हंगरी मध्य यूरोप में है जोकि एक खूबसूरत देश है बुडापेस्ट इसकी राजधानी है. भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के जैसे ही हंगरी के राष्ट्रीय ध्वज में तीन रंगों की पट्टियां दर्ज होती है.

संयोजन के क्रम में

9/9
 संयोजन के क्रम में

हंगरी के ध्वज के रंग संयोजन के क्रम में है और ऊपर से लाल रंग है, फिर सफेद रंग है और सबसे नीचे हरा रंग है.