प्रयागराज महाकुंभ के लिए 1200 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, बदलेगा रेलवे का टाइमटेबल

Indian Railway: भारतीय रेल की नई समय सारणी एक जनवरी 2025 से प्रभावी होगी. रेलवे की समय सारणी एक जुलाई से लागू होने वाली थी. इस महाकुंभ से पहले लागू किया जाएगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 29 Jun 2024-3:03 pm,
1/10

नहीं लागू होगी नई समय सारिणी

1 जुलाई से रेलवे ट्रेनों के संचालन में बड़ा बदलाव होने वाला था. लेकिन अब रेलवे मुख्यालय 1 जुलाई से नई समय सारिणी लागू नहीं करेगा. 

 

2/10

31 दिसंबर तक स्थगित

एक जुलाई को लागू होने वाली भारतीय रेलवे की नई समय सारिणी को 31 दिसंबर तक स्थगित कर दिया गया है. नई समय सारिणी अगले साल 1 जनवरी से लागू होने की संभावना है.

 

3/10

महाकुंभ 2025

रेलवे बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक  इसके पीछे महाकुंभ के लिए चलने के लिए प्रस्तावित ट्रेनें हैं जिनको नई समय सारिणी में जगह मिल सकती है. 

 

4/10

1200 स्पेशल ट्रेनें

रेल सूत्रों के अनुसार, महाकुंभ के दौरान 1200 स्पेशल ट्रेनें चलनी हैं, ऐसे में इन ट्रेनों को भी समय सारिणी में जगह दी जा सकती है.

 

5/10

पुराने आदेश पर रोक

इसी कारण से बोर्ड ने समय सारिणी को लागू करने के लिए पुराने आदेश पर रोक लगा दी है. रेलवे की समय सारिणी में इस बार काफी बदलाव किए जा रहे थे.  

 

6/10

102 वंदे भारत

पहली बार समय सारिणी में 102 वंदे भारत ट्रेनों को शामिल किया जा रहा था. इसके अलावा प्रयागराज जंक्शन की जो ट्रेनें सूबेदारगंज शिफ्ट की गई थीं, उन्हें भी रेलवे की नई समय सारिणी में स्थान किए जाने की तैयारी थी.

 

7/10

अभी करना होगा इंतजार

वहीं, NCR जोन में चलने वालीं 60 से ज्यादा ट्रेनों के समय में बदलाव की भी बात कही जा रही थी. फिलहाल, अब रेलवे की नई समय सारिणी के लिए अगले छह महीने और इंतजार करना पड़ सकता है.

 

8/10

जीरो हटाने का निर्णय

पिछले दिनों ही रेलवे प्रशासन ने पैसेंजर ट्रेनों के नंबर के आगे से जीरो हटाने का निर्णय लिया था, लेकिन इसी हफ्ते उसे वापस ले लिया गया. अब दिसंबर तक ट्रेनें जीरो अंक के साथ ही चलेगी. 

 

9/10

कयास लगाए जा रहे थे

इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि रेलवे प्रशासन एक जुलाई 2024 से अब शायद ही नई समय सारिणी लागू करे.

 

10/10

31 दिसंबर तक प्रभावी

रेलवे बोर्ड के निदेशक कोचिंग संजय आर नीलम ने उत्तर मध्य रेलवे समेत सभी जोनल रेलवे को latter जारी कर कहा है कि वर्तमान समय सारिणी 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगी. एक जनवरी 25 से नई समय सारिणी लागू की जाएगी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link