Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2379363
photoDetails0hindi

International Youth Day 2024: यंग एनर्जेटिक बने रहने के ये 10 टिप्स अपनाकर देखें! बुढ़ापा छू भी नहीं सकेगा

International Youth Day 2024: इंटरनेशनल यूथ डे पर आइए जानें कि सभी युवा खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए किन टिप्स को अपना सकते हैं.

फिट और स्वस्थ रहने के लिए

1/10
फिट और स्वस्थ रहने के लिए

शारीरिक गतिविधि (Physical Activity)- युवाओं को फिट और स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. जैसे कि हर दिन 60 मिनट या उसी अधिक फिजिकल एक्टिविटी करना. तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि कम से कम सप्ताह में 3 दिन कर सकते हैं.  

कम से कम 2 दिन

2/10
कम से कम 2 दिन

कम से कम 2 दिन मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधि करनी चाहिए जैसे- चढ़ाई या पुशअप. सप्ताह के कम से कम 3 दिन हड्डियों को मजबूत करना चाहिए इसके लिए कूदने या दौड़ने जैसी एक्टिवीटी करनी चाहिए.  

स्वस्थ भोजन हेल्दी लाइफस्टाइल

3/10
स्वस्थ भोजन हेल्दी लाइफस्टाइल

स्वस्थ खानपान (Healthy Eating)- स्वस्थ भोजन हेल्दी लाइफस्टाइल का एक अहम भाग है. कम उम्र में ही इस सिखाया जाना चाहिए. हेल्दी ब्रेकफास्ट और दिन में 3 बार भोजन. फाइबर युक्त खाना और नमक का कम इस्तेमाल.   

खूब पानी पीने की आदत

4/10
खूब पानी पीने की आदत

खूब पानी पीने की आदत, चीनी की मात्रा वाले पेय पीने से बचें. जूस की बजाय साबुत फल खाना. तला न खाना. बटर और मसालेदार ग्रेवी को आहार में न लें. अपने सलाहकार से जरूर इस बारे में पूछें.   

नींद मस्तिष्क के लिए भोजन

5/10
नींद मस्तिष्क के लिए भोजन

पर्याप्त नींद लेना (Sound Sleep)- नींद मस्तिष्क के लिए भोजन की तरह है. नींद के समय ही शरीर के महत्वपूर्ण कार्य व ब्रेन की एक्टिविटी होती है तो नींद न लेना हानिकारक हो सकता है. 8-9 घंटे की नींद जरूरी है. वहीं तय समय पर सोना और जागना भी जरूरी है.  

तनाव पर काबू

6/10
तनाव पर काबू

तनाव पर काबू (Stress Management)- किसी भी दिक्कत को लेकर तनाव लेने की बजाय उसे सुलझाने की कोशिश करें. तनाव में आने से खुद को बचाएं. गहरी सांस लें. योग, ध्यान, एक्सरसाइज के साथ हीप्रार्थना जैसी रेलैक्सिंग टेक्निक अपना सकते हैं.   

मेंटल डिसऑर्डर

7/10
मेंटल डिसऑर्डर

ड्रिंकिंग व स्मोकिंग (avoid drinking and smoking)- कभी भी तनाव में शराब और नशीली दवाओं का न सेवन करें. इसके कई हेल्थ रिस्क हो सकते हैं. हिंसा, सेक्सुअल एंड मेंटल डिसऑर्डर के साथ ही हाई बीपी, कैंसर बढ़ जाते हैं. शराब पीने वाले लोगों में स्किल, समन्वय के साथ ही सतर्कता की कमी आने लगती है.  

स्क्रीन टाइम

8/10
स्क्रीन टाइम

स्क्रीन टाइम (reduce Screen Time)- युवा स्मार्टफोन, टैबलेट से लेकर गेमिंग कंसोल, टीवी व कंप्यूटर समेंत स्क्रीन देखने में अधिक समय न बिताएं. यह आपको व्यस्त रख सकती है, इसके बहुत अधिक उपयोग से कई तरह की परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.   

नींद की समस्या

9/10
 नींद की समस्या

बहुत अधिक स्क्रीन टाइम की वजह से नींद की समस्या, लक्ष्य से भटकना, कम किताबें पढ़ना, परिवार व दोस्तों के साथ कम रहना, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि न करना मूड स्विंग, सेल्फ रेस्पेक्ट घटना जैसी दिक्कत हो सकती है.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.