Advertisement
photoDetails0hindi

Mother's Day Special : गर्भवती महिलाएं स्नान में इन बातों का रखें ध्यान, जच्चा-बच्चा रखेंगे सेहतमंद

Mother's Day Special : एक महिला जब प्रेगनेंट होती है तो उसे कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. प्रेग्‍नेंसी के पहले तीन महीने तो ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतनी होती है. ऐसे में जरूरी है कि पहले मंथ से ही कुछ जरूरी बातों को लेकर सतर्क रहा जाए.

 

ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना हानिकारक

1/8
ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना हानिकारक

सॉना बाथ, स्टीम बाथ या फिर ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना अवॉइड करें. करीब 98.6°फारनहाइट गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें. इससे अधिक गर्म पानी से भ्रूण पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है.

ऑयली खान पान से दूर रहें

2/8
ऑयली खान पान से दूर रहें

प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती दौर में पौष्टिक खाना खाएं और 9 महीने तक ऐसा करें. तला-भुना खाना हानिकारक हो सकता है. इससे बीपी बढ़ सकती है और पाचन क्रिया भी खराब हो सकती है. एसिडिटी की शिकायत भी हो सकती है. 

दूर की यात्रा न करें

3/8
दूर की यात्रा न करें

प्रेग्‍नेंसी के पहले तीन मंथ तक गर्भपात का खतरा होता है ऐसे में ज्‍यादा देर तक एक ही पॉस्चर में न बैठें. लंबी यात्रा करने से बचें. झटकों वाले सफर से तो तौबा ही करना सही रहेगा. यात्रा की थकान नुकसानदायक हो सकती है.

नशीले पदार्थों को करें तौबा

4/8
नशीले पदार्थों को करें तौबा

शराब, सिगरेट से तुरंत गर्भवती महिला तौबा करें. अजन्‍मे बच्‍चे पर इन मादक पदार्थों का बहुत बुरा असर पड़ता है. चाय, कॉफी जैसी पीने की चीजों से भी दूर रहें. इससे सीने में जलन या फिर एसिडिटी की शिकायत हो सकती है. 

योग और संगीत

5/8
योग और संगीत

तमाम आशंकाओं व चिंताओं को दूर करने के लिए प्रेगनेंट महिला कई तरह के ऑप्शन चुन सकती हैं. जैसे कि मेडिटेशन कर सकती हैं. योग और संगीत की मदद से मन को शांत रख सकती हैं. बच्चे पर इसका अच्छा असर पड़ सकता है. 

गर्भवती महिलाएं तनाव न लें

6/8
गर्भवती महिलाएं तनाव न लें
बच्‍चे को जन्‍म देने वाली मां को प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा खुश रहना चाहिए. जब तक उसका जन्‍म न हो जाए  होने वाले परेंट्स कई बातों के लकेर उलझन में होते हैं और खुश नहीं रह पाते, खासकर मां. ऐसा न करें और खुश रहें.       

भारी चीजें भूलकर भी न उठाएं

7/8
भारी चीजें भूलकर भी न उठाएं
झुकना तो भूल जाएं और भारी चीजों को कतई न उठाएं. घर के कामकाज में खासकर इस बात का ख्याल करें. गर्भावस्‍था के मंथ बढ़ने के साथ ही सावधानियां और आदतों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.

क्या न खाएं

8/8
क्या न खाएं
प्रेग्‍नेंसी में सी फूड न खाएं. अनानास और पपीता जैसे फल बिल्कुल न खाएं. सहजन की फलियां और कलेजी, इसके अलावा कच्‍चे अंडे और कच्‍ची सब्जियों का सेवन न करें. एलोवेरा न खाएं. गर्भपात हो सकता है. और जानने के लिए डॉक्टर मिलें.