Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2374156
photoDetails0hindi

Nag Panchami: नाग पंचमी पर भूलकर भी न करें रसोई में इस चीज का इस्तेमाल, पीढ़ियों तक लग सकता है दोष

Nag Panchami 2024: नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करें और ऐसा कोई काम ना करें, जिससे नाग देवता को कष्‍ट हो. नागपंचमी को लेकर तमाम ज्योतिषी उपाय भी किए जाते हैं, ताकि किसी भी प्रकार का दोष हो तो वो दूर हो जाए. 

 

 

नाग पंचमी 2024

1/11
नाग पंचमी 2024

हिन्दू धर्म मे नाग महाराज को देवता के रूप मे पूजा जाता है. नागपंचमी पर नाग देवता की पूजा की जाती है. हर बार श्रावण मास के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि नागपंचमी मनाई जाती है. अबकी बार नागपंचमी 9 अगस्‍त को है.

 

काल सर्प दोष निवारण

2/11
काल सर्प दोष निवारण

नागपंचमी का दिन बहुत खास होता है. नागपंचमी का दिन काल सर्प दोष निवारण के लिए भी शुभ माना गया है. इस दिन की गई गलतियों का खामियाजा ना केवल पूरे परिवार को बल्कि कई बार पीढ़ियों तक भुगतना पड़ता है. 

 

नाग देवता की पूजा

3/11
नाग देवता की पूजा

इस दिन भगवान शिव के गण माने जाने वाले नाग देवता की घर-घर में पूजा की जाती है. इस दिन नागदेवता की पूजा करने से आपका धन बढ़ता है. नागपंचमी के दिन कुछ कामों को करने से बचना चाहिए. 

 

नागपंचमी पर भूल से भी ना करें यह कार्य

4/11
 नागपंचमी पर भूल से भी ना करें यह कार्य

हिंदू धर्म में कुछ काम हैं जो नाग पंचमी के दिन कुछ काम ऐसे होते हैं जो हमें बिलकुल भी नहीं करने चाहिए. इस दिन नागों की सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए.  आइए जानते हैं क्या हैं वो काम जो करना मनाही है..

 

नहीं मारें सांप

5/11
नहीं मारें सांप

नाग पंचमी के दिन भूल से भी सांप को नहीं मारना चाहिए. अगर सांप को नुकसान पहुंचाते हैं. इसका पाप आप पर नहीं, बल्कि आपके पूरे वंश पर पड़ेगा.

 

तवा और लोहे की कढ़ाही

6/11
तवा और लोहे की कढ़ाही

धार्मिक शास्त्रों की मानें तो नागपंचमी के दिन चूल्हे पर खाना बनाने के लिए आप तवा और लोहे की कढ़ाही का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट हो सकता है.

 

जमीन की खुदाई

7/11
जमीन की खुदाई

नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई नहीं करनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि जमीन के अंदर सापों का बिल रहता है. जमीन की खुदाई करने से सांपों का घर या बिल नष्ट हो सकता है. अगर आप ऐसा करेंगे तो कई पीढ़ियों को दोष लग सकता है.

 

धारदार वस्तु का इस्तेमाल

8/11
धारदार वस्तु का इस्तेमाल

धार्मिक शास्त्र के अनुसार, नाग पंचमी के दिन धारदार वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जैसे सिलाई, कढ़ाई, इत्यादि करने से बचें. ऐसा करना हमारे धर्म शास्त्रों में अशुभ माना जाता है.

 

रक्षा का संकल्प

9/11
रक्षा का संकल्प

नाग पंचमी के दिन गलती से भी नाग को कोई कष्ट नहीं दें, बल्कि इनकी पूजा करें और रक्षा करने का संकल्प लें. ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आप पर बरसेगी.

 

तांबे से न चढ़ाएं दूध

10/11
तांबे से न चढ़ाएं दूध

नाग पंचमी के दिन तांबे के लोटे शिवलिंग या नाग को दूघ न अर्पित करें, बल्कि जल चढ़ाने के लिए तांबे और दूध चढ़ाने के लिए पीतल के लोटे का इस्तेमाल करें,

Disclaimer

11/11
Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.