Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2414283
photoDetails0hindi

Gift For Teachers: टीचर्स डे पर अपने प्रिय शिक्षकों को दें ये खास गिफ्ट्स, देखते ही चेहरे पर खिल जाएगी मुस्कान

Teaacher's Day Gift Ideas: अगर आप भी शिक्षक दिवस को यादगार बनाना चाहते हैं तो अपने गुरु को कम बजट में अच्‍छे गिफ्ट दे सकते हैं. तो आइये जानते हैं इस शिक्षक दिवस पर आप अपने गुरु को क्‍या गिफ्ट कर सकते हैं?. 

टीचर्स डे 2024

1/10
टीचर्स डे 2024

हर साल 5 सितम्बर को टीचर्स डे या फिर शिक्षक दिवस के रूप में  मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के दिन स्कूलों में अलग-अलग तर्ज के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें बच्चे बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. 

क्‍यों मनाते हैं शिक्षक दिवस?

2/10
क्‍यों मनाते हैं शिक्षक दिवस?

हिन्‍दू धर्म में गुरु को सबसे ऊंचा दर्जा दिया गया है. पांच सितंबर को डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन का जन्‍म हुआ था. डॉ. राधाकृष्‍णन एक महान शिक्षक होने के साथ-साथ देश के पहले उपराष्‍ट्रपति और दूसरे राष्‍ट्रपति भी बने. यही वजह है कि हर साल देश में पांच सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

क्या आप भी सोच रहे?

3/10
क्या आप भी सोच रहे?

अगर आप भी अपने टीचर को कोई गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल काफी मददगार साबित होने वाला है. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने पसंदीदा टीचर को तोहफे में दे सकते हैं. ये सभी चीजें आपके बजट में फिट भी आएंगी और टीचर को काफी ज्यादा पसंद आएंगी.

स्‍मार्ट नोटबुक

4/10
स्‍मार्ट नोटबुक

बाजार में स्‍मार्ट नोट बुक भी उपलब्‍ध हैं. ये नोटबुक आपके लिए अच्छा विकल्‍प हो सकते हैं. इन पर आप कुछ संदेश भी उन्‍हें लिखकर भेंट कर सकते हैं.इसकी कीमत भी बहुत कम है. साथ ही आप खुद की बनाई पेंटिंग भी अपने टीचर को गिफ्ट कर सकते हैं. 

किताब या डायरी

5/10
किताब या डायरी

आप अपने शिक्षकों को किताब या डायरी गिफ्ट कर सकते हैं. ये तोहफा हमेशा उन्हें पसंद आएगा.  पेन, डायरी और टीचर का तो वैसे भी इनसे गहरा नाता होता है. निश्चित ही ये अच्छा गिफ्ट होगा.

पर्सनलाइज्ड पेंसिल्स-पेन

6/10
पर्सनलाइज्ड पेंसिल्स-पेन

शिक्षक दिवस को यादगार बनाने के लिए अपने गुरु को फाउंटेन पेन, बॉलपॉइंट पेन और फेदर इंक पेन दे सकते हैं.  पेन एक ऐसी चीज है जो किसी भी टीचर के लिए  बहुत जरूरी माना जाता है. ये हर गुरु को काफी ज्यादा पसंद आती है.  आप अपने शिक्षक को एक पर्सनलाइज्ड pencils का पूरा सेट तोहफे में दे सकते हैं.  ये आपके सर या मैडम को बहुत पसंद आएगा. टीचर डे पर आप अपने शिक्षकों को उनका नाम लिखा हुआ या फिर कुछ स्पेशल विचार लिखे हुए पेन गिफ्ट कर सकते हैं.

पर्सनलाइज्ड मग

7/10
पर्सनलाइज्ड मग

इस शिक्षक दिवस पर आप अपने टीचर को एक पर्सनलाइज्ड मग भी तोहफे में दे सकते हैं. इस मग में कुछ फनी या फिर इंस्पिरेशनल कोट्स भी लिखवा सकते हैं. जब भी वह इसका इस्तेमाल करेंगे आपको जरूर याद करेंगे.यह बजट फ्रेंडली गिफ्ट है. 

मिनी प्लांट

8/10
 मिनी प्लांट

अगर आपके टीचर को पौधों से लगाव है या फिर उन्हें अपने आसपास पौधों को रखना पसंद है तो ऐसे में आप उन्हें मिनी प्लांट भी तोहफे में दे सकते हैं. इन पौधों को मेन्टेन करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है और यह घर या डेस्क को खूबसूरत भी बनाते हैं. जब भी उनकी नजर इन पर पड़ेगी तो आप जरूर याद आएंगे.

कीचेन

9/10
कीचेन

आप अगर चाहें तो इस शिक्षक दिवस पर आप अपने टीचर को उनकी चाबियों को रखने के लिए एक की रिंग भी गिफ्ट कर सकते हैं. इस की-रिंग में आप अपने पसंद का कोई कोट भी लिखवा सकते हैं.

कुर्ता या साड़ी

10/10
कुर्ता या साड़ी

आप अपने टीचर को कुर्ता या साड़ी गिफ्ट कर सकते हैं. ये उन्हें पसंद भी आएगा और उनके लिए एक काम की चीज भी होगी जिसे वे कुछ खास मौकों पर पहन सकते हैं. आप अपने टीचर को शॉल गिफ्ट कर सकते हैं, ये उन्हें खूब पसंद आएंगे.