Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2390138
photoDetails0hindi

CM Yogi salary: सीएम योगी आदित्यनाथ को कितनी मिलती है सैलरी? जानें मुख्यमंत्री की कमाई के बारे में सबकुछ

Chief Minister Salary: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कितनी है सैलरी, आइए जानें. भारत में मुख्यमंत्रियों का वेतन उनके चुने राज्य के आधार पर अलग-अलग तय की जाती है.

यूपी का सीएम

1/11
यूपी का सीएम

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के दूसरी बार मुख्यमंत्री चुने गए. साल 2017 में बीजेपी को यूपी का सीएम बनाया गया. 

ऐतिहासिक जीत

2/11
ऐतिहासिक जीत

साल 2022 में भी योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी की आगुआई वाली सरकार में सीएम बनाए गए. सीएम योगी के नेतृत्व में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की थी और सीएम योगी का कद और ऊंचा हुआ.   

महंगे मुख्यमंत्री की लिस्ट

3/11
महंगे मुख्यमंत्री की लिस्ट

क्या आपको ये पता है कि बेहद सादगी भरा जीवन जीने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश के तीसरे सबसे महंगे मुख्यमंत्री की लिस्ट में शामिल हैं.  

अलग-अलग तय होती है

4/11
अलग-अलग तय होती है

सीएम योगी की सैलरी कितनी है ये तो हम जानेंगे लेकिन उससे पहले ये जान लें कि हर राज्य के मुख्यमंत्री की सैलरी अलग-अलग तय होती है.   

मुख्यमंत्री की सैलरी

5/11
मुख्यमंत्री की सैलरी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की सैलरी 365000 रुपये प्रति माह है. उक्त सैलरी डेटा को मीडिया और इंटरनेट में दी गई जानकारी के हिसाब से बताया गया है.   

मुख्यमंत्री का वेतन

6/11
मुख्यमंत्री का वेतन

देश में कुल 28 राज्य व आठ केंद्र शासित प्रदेश हैं. मुख्यमंत्री का वेतन हर राज्य के इसलिए अलग-अलग होता है, क्योंकि राज्य की विधानसभा द्वारा इसे तय किया जाता है.   

महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते

7/11
महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते

एक मुख्यमंत्री के वेतन का केंद्र सरकार या फिर संसद से किसी तरह का कोई लेना-देना नहीं है. इस सैलरी में वृद्धि का प्रावधान किया गया है. महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते भी इसमें जुड़े होते हैं.   

सीएम योगी से जुड़ी एक और जानकारी

8/11
सीएम योगी से जुड़ी एक और जानकारी

सीएम योगी से जुड़ी एक और जानकारी ये है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव के साथ ही  

नया रिकॉर्ड बनाया है

9/11
 नया रिकॉर्ड बनाया है

मायावती को भी पीछे छोड़ दिया है और नया रिकॉर्ड बनाया है. सीएम योगी 16 अगस्त 2024 तक लगातार सात वर्ष व 148 दिनों तक सीएम बने रहे हैं.   

लगातार इतने साल तक सीएम

10/11
 लगातार इतने साल तक सीएम

सीएम योगी ही हैं जो यूपी में लगातार इतने साल तक सीएम बने रहे हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर संपूर्णानंद के पास था.  

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. उक्त सैलरी डेटा को मीडिया और इंटरनेट में दी गई जानकारी के हिसाब से बताया गया है. zeeupuk इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है और न ही ज़िम्मेदारी का दावा करता है.