Vastu Tips For Keys: चाबियों से जुड़े वास्तु नियम जान लें, वरना बंद हो सकता है आपकी किस्मत का ताला

Vastu Tips For Keys: घर, अलमारी, तिजोरी से लेकर वाहनों को सेफ रखने के लिए चाबियों का इस्तेमाल किया जाता है. शायद ही ऐसा कोई हो जिसने चाबियों का इस्तेमाल ना किया हो. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये छोटी-छोटी चाबियां आपके किस्मत के ताले को बंद कर सकती हैं. जी हां, वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपके घर में रखी चाबी आपके भाग्य पर अच्छा और बुरा असर डालती है. ऐसे में चाबी रखने की भी सही दिशा और उससे जुड़े कुछ नियम का जानना बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं....

किचन में ना रखें चाबी

1/6
किचन में ना रखें चाबी

वास्तु के मुताबिक, कभी बिल्कुल नहीं करना चाहिए. दरअसल, किचन एक पवित्र जगह है ऐसे में बाहर से लाकर चाबियां रखना गलत माना जाता है. ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

ड्राइंग रूम में भूलकर भी ना रखें चाभी

2/6
ड्राइंग रूम में भूलकर भी ना रखें चाभी

चाबियों को ड्राइंग रूम में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. दरअसल, चाबी को ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए, जहां बाहरी लोगों की नजर ना पड़े. 

 

टूटे या जंग लगे तालों की चाबियां फेंक दें

3/6
टूटे या जंग लगे तालों की चाबियां फेंक दें

अगर आपके घर में भी टूटे या जंग लगे तालों की चाबियां हैं, तो तुरंत फेंक दे. ऐसी चाबियों को रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है. 

तुरंत हटाएं टेढ़ी-मेढ़ी चाबियां

4/6
तुरंत हटाएं टेढ़ी-मेढ़ी चाबियां

जो चाबियां इस्तेमाल में नहीं हैं या टेढ़ी-मेढ़ी हो गई हैं उन्हें भी कबाड़ की तरह घर से बाहर निकाल दें. ऐसी चाबियों को घर में रखने से आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. 

भगवान की तस्वीर लगी कीरिंग में ना लगाएं चाबी

5/6
भगवान की तस्वीर लगी कीरिंग में ना लगाएं चाबी

अगर आपने भी अपने घर की, लॉकर की या गाड़ियों की चाबी को ऐसे कीरिंग में डाली है, जिसमें भगवान की तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत बदल दें.  

 

6/6

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय को अपनाने के पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. 

photo-gallery