सर्दियों में घूमना है तो इन मशहूर हिल स्टेशनों पर जाना न भूलें

सर्दियों में अक्सर लोग विंटर वेकेसन में दोस्त या फिर फैमिली के साथ घूमने का प्लान करते हैं. उनके लिए हम बता रहे हैं, आपको भारत के शानदार हिल स्टेशनों के बारे में कि आप कहां जा सकते हैं.

Mon, 20 Nov 2023-12:56 pm,
1/5

जैसलमेर

जैसलमेर को आप गोल्डन सिटी या फिर थार रेगिस्तान कहते है. सर्दियों के समय आप यहा ऊंट की सवारी, क्वाड बाइकिंग, टिब्बा बैशिंग , पैरासेलिंग जैसे बहुत सारी चीजें आप कर सकते हैं.

2/5

औली

भारत की स्कीइंग राजधानी औली भारत में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. नंदा देवी, निलकंठ और माना पर्वत की शानदार चोटियां औली में देखने के लिए प्रमुख आकर्षण का केन्द्र बनी रहती है. औली ऐसी घाटी है, जो पूरे साल हरी- भरी रहती है.

3/5

रण ऑफ कच्छ

रंगीन सफेद रेत रेगिस्तान उत्सव के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. कच्छ का रण  नवंबर और फरवरी के बीच की अवधि के लिए हर साल सर्दियों के मौसम में रण उत्सव का आयोजन करता है. यह त्यैहार सांस्कृतिक कार्यक्रमों ऐर स्थानीय व्यंजनों के माध्यम से गुजरात के सांस्कृती प्रदर्शित करती है.  

4/5

गंगटोक

गंगटोक एक अनूठा हिल स्टेशन है, जहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ जरूर है. बौद्ध तीर्थयात्रियों से लेकर ट्रेकर्स तक, पर्यटकों से लेकर हनीमून मनाने वालों तक हर तरह के यात्री यहां कुछ न कुछ देख सकते हैं. यहां की प्राकृतिक सुदंरता आपको यहां से ना जाने के लिए विवश करते हैं.

 

5/5

गुलमर्ग

विंटर डेस्टिनेशन की लिस्ट में सबसे पहला नां गुलमर्ग का आता है. ये ऐसा हिल स्टेशन है, जो सर्दियों में किसी जन्नत से कम नहीं लगता है. बर्फीली हवाएं, खुशनुमा माहौल ये यह सब गुलमर्ग के आबोहवा के खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link