PM Kisan: खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त, अगर नहीं किए ये जरूरी काम!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2215850

PM Kisan: खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त, अगर नहीं किए ये जरूरी काम!

PM kisan Samman Nidhi 17th Installment:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि योजना की अब तक 16 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. लाभार्थी किसान अगली किस्त के 2 हजार रुपये खाते में आने का इंतजार कर रहे हैं. 

PM Kisan: खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त, अगर नहीं किए ये जरूरी काम!

PM kisan Samman Nidhi 17th Installment:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि योजना की अब तक 16 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं. जिसके बाद लाभार्थी किसान अगली किस्त के 2 हजार रुपये खाते में आने का इंतजार कर रहे हैं. किस्त के लिए कुछ पात्रता और शर्तों को पूरा करना जरूरी है, वरना किस्त खाते में आने से अटक सकती है.

भू सत्यापन जरूरी 
पीएम किसान की किस्त पाने के लिए लैंड सीडिंग यानी भू सत्यापन जरूरी है. किसानों को कृषि योग्य भूमि का सत्यापन कराकर इसे लिंक कराना होता है. इस काम को आप अपने पटवारी, ब्लॉक के कृषि अधिकारियों से मिलकर करा सकते हैं. पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनकी कृषि योग्य जमीन 2 एकड़ या इससे कम है. 

ई-केवाईसी भी जरूरी
इसके अलावा फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट और आधार से लिंक करने को भी अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक भी सकता है. अगर आप भी योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह काम फौरन करा लें वरना किस्त का पैसा अटक सकता है. 

योजना की 16 किस्त हो चुकीं जारी
पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से सालाना 6 हजार रुपये पात्र किसानों को मिलते हैं. योजना का पैसा 2 हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है. अब तक किसानों को 16 किस्तों का लाभ मिल चुका है. 28 फरवरी 2024 को पीएम मोदी ने किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था. 

कब आ सकती है पीएम किसान की 17वीं किस्त?
पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में जारी की जाती है. यानी 17वीं किस्त का पैसा अप्रैल से जून के बीच में किसानों के खाते में आएगा. अभी लोकसभा चुनाव  के चलते आचार संहिता लागू है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जून में अगली किस्त किसानों के खाते में आ सकती है.

यहां ले सकते हैं मदद
पीएम किसान की किस्त से जुड़ी की भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर मदद ले सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

UGC NET परीक्षा में दो अहम बदलाव, इन छात्रों को होगा फायदा

परिवार संग श्रद्धालु कर सकेंगे चारधाम की सस्ती हेलीकॉप्टर यात्रा, IRCTC का धांसू ऑफर

 

 

Trending news