Blue Moon: रक्षाबंधन पर आसमान में क्यों दिखेगा नीला चांद, ब्लू मून का टाइम कर लें नोट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2388587

Blue Moon: रक्षाबंधन पर आसमान में क्यों दिखेगा नीला चांद, ब्लू मून का टाइम कर लें नोट

Rakshabandhan 2024: भारत में इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इसके साथ ही आकाश में पूरे देश में एक अनोखी चीज भी दिखाई देगी ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Rakshabandhan 2024

Blue Moon: भारत में इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इसके साथ ही आकाश में पूरे देश में एक अनोखी चीज भी दिखाई देगी. इसी दिन रात में दुनिया में ब्लू मून भी दिखाई देगा. यह खगोलीय विज्ञान में एक अद्भुत घटना के रूप में देखी जाती है. शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा की रात चांद अपनी सभी 16 कलाओं में परिपूर्ण होता है. 

कब दिखेगा ब्लू मून
वैदिक पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन के दिन 19 अगस्त 2024 को चंद्रमा शाम 6 बजकर 55 मिनट पर आकाश में उदय होंगे. तो वहीं 20 अगस्त को सुबह तकरीबन 6 बजकर 24 मिनट पर चांद के अस्त होने का समय बताया जा रहा है. इस दौरान 19 अगस्त को रात्रि 11 बजकर 55 मिनट अपने पूर्ण चरम पर होंगे. बताए गए इसी समय के दौरान पूरी दुनिया में ब्लू मून के दर्शन किए जा सकेंगे. 

क्या होता है ब्लू मून
इस सबके बाद सबके मन में एक सवाल जरूर पैदा कर रही होगी कि आखिर या ब्लू मून क्या होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या होता है ब्लू मून. ब्लू मून का मतलब चांद का नीला हो जाना नहीं है. इसका मतलब चांद का धरती के बेहद करीब होना है. खगोलीय विज्ञान में इसको स्टर्जन फुल मून के नाम से जाना जाता है. 

यह भी पढ़ें - राखी पर भद्रा का साया, बहनें करेंगी ये 2 उपाय तो नहीं सहना पड़ेगा शनि की बहन का कोप

यह भी पढ़ें - बहनें अपने भाई के अलावा इनको भी बांधें राखी, खुशियों से भर जाएगा जीवन

Trending news