Ratan Tata Passes Away: टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन और देश के टॉप उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार को निधन हो गया, वह 86 वर्ष के थे. पद्म विभूषण से सम्मानित रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी बड़े राजनेताओं ने पूर्णीय क्षति बताते हुए दुख प्रकट किया. टाटा की यूपी-उत्तराखंड से भी यादें जुड़ी हैं. कैंसर मरीजों का इलाज हो या उद्योग को बढ़ावा टाटा ग्रुप ने कई बड़ी सौगात दी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैंसर हॉस्पिटल वाराणसी
यूपी और बिहार के कैंसर पीड़ितों की जान बचाने के लिए रतन टाटा ने बड़ी सौगात दी थी. 19 फरवरी 2019 को पीएम मोदी के साथ वाराणसी आए थे. यहां उन्होंने सुंदरपुर स्थित होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल और मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर का उद्घाटन किया. इसका मैनेजमेंट टाटा मेमोरियल सेंटर, मुंबई द्वारा किया जाता है. इस अस्पताल की क्षमता 179 बेड की है.


नोएडा में एयरपोर्ट निर्माण का ठेका
टाटा समूह की बुनियादी ढांचा और निर्माण शाखा-टाटा प्रोजेक्ट्स को नोएडा के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का ठेका मिला था. टाटा प्रोजेक्ट्स हवाई अड्डे पर टर्मिनल, रनवे, एयरसाइड इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कों, उपयोगिताओं और अन्य सहायक भवनों का निर्माण कर रही है.


इलेक्ट्ऱ़ॉनिक सिटी,उत्तराखंड
उत्तराखंड में इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना को टाटा ग्रुप ने मंजूरी दी है. दुनियाभर में सेमीकंडक्टर चिप की डिमांड बढ़ी है. इनका इस्तेमाल मोबाइल से लेकर कारत तक में होता है. इनको तैयार करने के लिए टाटा की एक बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट उत्तराखंड में लगाने का फैसला किया गया है.


कानपुर में बनेगा पांच सितारा होटल
कानपुर में ताज ग्रुप फाइव स्टार होटल बनाएगा. इसके लिए टाटा ग्रुप की कंपनी आईएचसीएल ने जेके ग्रुप की अर्बन लैंडस्केप डेवलपर्स के साथ समझौता किया है. होटल में 150 कमरे होंगे, इमसें सभी लग्जरी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा.


अयोध्या में टाटा बनाएगी मंदिर संग्राहलय
अयोध्या में मंदिर संग्राहलय बनाने के प्रस्ताव को योगी कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है. टाटा कंपनी इस संग्राहलय को बनाएगी. इस संग्रहालय के निर्माण की कवायद तेज हो गई है. इसमें राम मंदिर के अलावा भारत के प्राचनी मंदिरों के दर्शन अयोध्या में हो सकेंगे.


11 साल पहले ताजमहल की खूबसूरती देख दंग रह गए थे रतन टाटा, कहा दिल में बसता है ताज


आपकी कीमत तब तक है, जब तक आपकी जरूरत है, रतन टाटा के 10 विचार जो जिंदगी बदल देंगे