SSC Exam 2023: स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी भर्ती 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार के अलग अलग मंत्रालयों के साथ ही विभागों में पद भरे जाएंगे जिसके लिए चयन किया जाएगा. स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी की वैकेंसी भरने के लिए केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ ही  कार्यालयों में 3960 की संख्या में पद भरे जाएंगे. कुछ दिनों में ही आखिरी परिणाम जारी किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाली पदों की डीटेल
कर्मचारी चयन आयोग ने खाली पदों की डीटेल बीते दिन शुक्रवार को जारी कर दी. 389 पद स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के लिए और 3571 पदों को स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के तहत भरे जाएंगे. स्टेनोग्राफर ग्रेड डी में सबसे ज्यादा पद सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस में हैं जिसकी संख्या 1092 है. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की बात करें तो 1005 की संख्या में यहां भी पद हैं.


ऑनलाइन आधारित इग्जाम 
भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक कार्यालय में पदों की वैकेंसी की बात करें तो स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के लिए यहां 300 पद खाली है. इस भर्ती के लिए एसएससी ने साल 2022 में ऑनलाइन माध्यम से 20 अगस्त से 7  सितंबर तक एप्लिकेशन एक्सेप्ट किए थे. तब यह नहीं बताया गया था कि पदों की कितनी संख्या है. ऑनलाइन आधारित इग्जाम 17 व 18 नवंबर को आयोजिक कराई गई थी. 


शार्ट हैंड टेस्ट 
ऑनलाइन हुई परीक्षा के परिणाम नौ जनवरी को घोषित किए गए जिसमें  देशभर में सफल हुए अभ्यर्थियों की संख्या 60,346 थी. सफल अभ्यर्थियों का 15 और 16 फरवरी को स्किल टेस्ट हुआ था जिसमें पहले गद्यांश बोला गया जिसे शार्ट हैंड में अभ्यर्थियों लिखा और फिर टाइप भी किया था. एसएससी मध्य क्षेत्र में आने वाले उत्तर प्रदेश और प्रयागराज में पंजीकृत हुए 170896 अभ्यर्थियों में से केवल 65431 यानी 38.29% अभ्यर्थी ही मौजूद हो पाए थे.


और पढ़ें- UP Board ने लॉन्च किया साल 2024 का एग्जाम कैलेंडर, 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षाओं के लिए हो जाएं तैयार


और पढ़ें- Ayodhya Solar City: सरकार के मेगा प्लान से बिजली संकट होगा दूर, सरयू किनारे बनेगी ‘सोलर सिटी


WATCH: प्रभात गुप्ता हत्याकांड में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र को बड़ी राहत, HC ने सेशन कोर्ट का फैसला बरकरार रखा