UP Board ने लॉन्च किया साल 2024 का एग्जाम कैलेंडर, 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षाओं के लिए हो जाएं तैयार
Advertisement

UP Board ने लॉन्च किया साल 2024 का एग्जाम कैलेंडर, 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षाओं के लिए हो जाएं तैयार

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए अपने एकेडमिक कैलेंडर को लॉन्च कर दिया है.

UP Board Academic Calendar 2024 (फाइल फोटो)

UP Board Academic Calendar 2024 Launched: उत्तर प्रदेश बोर्ड ने एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए अपने एकेडमिक कैलेंडर को लॉन्च कर दिया है. 2023-24 के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए खुद को इनरोल करने वाले छात्र ये जान लें की कब उनकी परीक्षाएं आयोजित होंगी, कब परिणाम निकाले जाएंगे. 

वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षाएं 

इनरोल करने वाले छात्र को जान लेना चाहिए कि वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होंगी. इसी तय समय के हिसाब से छात्रों को अपने सिलेवस खत्म करने होंगे और अपनी तैयारियों को पूरा करना होगा. हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि किस तारीख से परीक्षाएं शुरू होंगी यह अभी बताया नहीं गया है. साल 2024 में बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी महीने से होंगी, केवल इसकी जानकारी दी गई है. 

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के बारे में 
यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 जनवरी से लेकर 5 फरवरी 2024 के तय समय के बीच ही आयोजित की जाएंगी. एकेडमिक कैलेंडर को जारी करने के साथ ही स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि कोर्स जनवरी तक खत्म करवा लिए जाएं. बोर्ड परीक्षा के लिए इसी साल के अगस्त में छात्र अपने फॉर्म भरकर जमा करवा पाएंगे. 

छात्रों को करें प्रेरित
एकेडमिक कैलेंडर को तो लॉन्च किया ही गया है इसके साथ ही छात्रों को तरह तरह के शिल्प मेला में शिरकत करवाने के लिए प्रेरित करने का स्कूलों को निर्देश दिया गया है. इतना ही नहीं क्लास 9 से 12 तक के छात्र को बोर्ड ने पोर्टल ‘पंख’ पर इनरोल करने को कहा है. यह एक करियर गाइडेंस पोर्टल है जिससे बच्चे समझबूझकर अपने भविष्य यानी कि अपने करियर को रुचि के अनुसार चुन सकेंगे और इस बारे में किसी तरह के फैसले पर पहुंच पाएंगे. 

कमजोर छात्रों के बारे में
बोर्ड का निर्देश है कि पढ़ाई में कमजोर बच्चों की पहचान की जाए और शुरुआत से आखिरी तक उनको गाइड किया जाए. उन पर कक्षा में अधिक ध्यान दें और जैसी मदद उन्हें चाहिए वो दी जाए. मई में जो क्वार्टर परीक्षाएं होनी है उसके माध्यम से ही इन बच्चों पर ध्यान देना होगा.

और पढ़ें- 2000 के नोट बंद करने पर सपा ने दागे तीखे सवाल, कांग्रेस ने ली चुटकी

और पढ़ें- Ayodhya Solar City: सरकार के मेगा प्लान से बिजली संकट होगा दूर, सरयू किनारे बनेगी ‘सोलर सिटी

WATCH: प्रभात गुप्ता हत्याकांड में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र को बड़ी राहत, HC ने सेशन कोर्ट का फैसला बरकरार रखा

Trending news