Ayodhya Solar City: सरकार के मेगा प्लान से बिजली संकट होगा दूर, सरयू किनारे बनेगी ‘सोलर सिटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1703211

Ayodhya Solar City: सरकार के मेगा प्लान से बिजली संकट होगा दूर, सरयू किनारे बनेगी ‘सोलर सिटी

Ayodhya Solar City: उत्तर प्रदेश में राम नगरी अयोध्या में सरकार के मेगा प्लान पर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा. यहां पर बिजली की समस्या को खत्म करने के लिए सोलर सिटी तैयार की जाएगी जिसे राम जन्मभूमि के लिए अहम माना जा रहा है.

Ayodhya (फाइल फोटो)

Ayodhya Solar City: उत्तर प्रदेश में अयोध्या नगरी का अपना ही महत्व है. इस राम नगरी में विकास की रफ्तार को तेज कर दिया गया है और इसी के तहत जल्द ही बिजली की समस्या पूरी तरह से दूर करने की सरकार की योजना है. जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक अयोध्या में सरयू नदी के पास ही योगी आदित्यनाथ की सरकार  500 एकड़ में  एक‘सौर सिटी’ को स्थापित करने जा रही है जिसे राम जन्मभूमि  मंदिर के साथ ही मंदिर के पूरे परिसर के लिए एक अहम योजना के तौर पर देखा जा रहा है. 

तैयार हो चुकी है डीपीआर
बताया जा रहा है कि शहर की जो बिजली से जुड़ी परेशानी है और बिजली की जितनी आवश्यकता है उससे इस परियोजना के जरिए बहुत हद तक निजात पाया जा सकता है. जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक इस परियोजना के लिए एक डीटेल रिपोर्ट यानी डीपीआर लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के द्वारा तैयार की गई है. इतना ही नहीं सर्वेक्षण भी कर लिया गया है. 

अहमदाबाद की तर्ज पर सोलर सिटी
गुजरात के अहमदाबाद में जो सोलर सिटी साबरमती नदी के किनारे स्थापित हुई है, उसी तर्ज पर अयोध्या की परियोजना को भी शुरू किया जाएगा. UPNEDA यानी उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास प्राधिकरण के एक अफसर के मुताबिक- नदी की प्रकृति यानी बाढ़ जैसी आशंका या फिर एकाएक ही उसके बढ़ने और घटने से दिक्कत है जिससे परियोजना प्रभावित हो रही है. सरयू नदी की जो प्रकृति है उसके कारण नदी के पास सही जमीन खोजने में मुश्किल भी आ सकती है. अगर परियोजना अच्छे से शुरू हो जाए तो अयोध्या की बिजली आपूर्ति की दिक्कत बहुत हद तक दूर हो सकती है. 

हरित ऊर्जा कहां कहां दी जाएगी
सोलर सिटी की चर्चा के बीच जिला प्रशासन की तरफ से ऐसा कहा गया कि शहर के कई सरकारी डिपार्टमेंट को भी हरित ऊर्जा देने की योजना है. जानकारी के मुताबिक  450 जगहों पर अब तक सोलर लाइट को लगाया गया है. समाहरणालय व आयुक्त कार्यालय के साथ ही कोषागार और अन्य 8 सरकारी भवनों में भी सौर पैनल को स्थापित कराया गया है.

और पढ़ें- 2000 के नोट बंद करने पर सपा ने दागे तीखे सवाल, कांग्रेस ने ली चुटकी

WATCH: प्रभात गुप्ता हत्याकांड में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र को बड़ी राहत, HC ने सेशन कोर्ट का फैसला बरकरार रखा

Trending news