UP School Closed: नोएडा-गाजियाबाद से आगरा तक 12वीं तक के स्कूल बंद, शीत लहर से कई जिलों में टाइमिंग बदली
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2032060

UP School Closed: नोएडा-गाजियाबाद से आगरा तक 12वीं तक के स्कूल बंद, शीत लहर से कई जिलों में टाइमिंग बदली

UP School Time Change News: दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में अब ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. यूपी के कई जिलों में शीत लहर को देखते हुए शिक्षण संस्थानों में अवकाश कई जिलों में बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए स्कूलों के समय में हुआ बदलाव हुआ है. 

UP Schools Winter Vacation

Noida Ghaziabad School Closed: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. इस बीच एक दर्जन से ज्यादा जिलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है.गौतम बुद्ध नगर में शीत लहर और कोहरे को देखते हुए 29 दिसंबर से स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है. 29 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. गाजियाबाद में भी 8वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे. जबकि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग बदली है. नोएडा के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा है कि 12वीं तक के स्कूल 29-30 दिसंबर को भी बंद रहेंगे. 31 को सार्वजनिक अवकाश के बाद 1 से 14 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा.

इस तरह से नोएडा और गाजियाबाद समेत सभी जिलों में 17 दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे. गौतम बुद्ध नगर जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ये निर्देश उत्तर प्रदेश में प्राइमरी और यूपी बोर्ड के माध्यमिक विद्यालयों के साथ सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों पर भी लागू होंगे. विंटर वैकेशन समेत यह सारे सार्वजनिक अवकाश होंगे. 

यूपी में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए गाजियाबाद, अलीगढ़, बागपत और आगरा के बेसिक शिक्षा विभाग अधिकारी की तरफ से बड़ा आदेश जारी किया गया है. जहां स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है तो कहीं आज के दिन के लिए अवकाश घोषित किया गया है. सभी विद्यालयों में सुबह 10 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक विद्यालयों में कक्षाओं के संचालन करने के निर्देश दिए हैं. अभी तक स्कूल खोलने का समय सुबह नौ बजे था. जानें कहां-कहां बदला स्कूल का टाइम और कहां पर हुआ अवकाश.

गाजियाबाद
घने कोहरे के चलते गाजियाबाद में कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक हो गया है. गाजियाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों के समय में परिवर्तन के आदेश 27 दिसंबर को जारी किए. जिसमें कहा गया कि कक्षा 1 से लेकर 8वीं क्लास के सभी स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है. सभी बोर्ड के लिए स्कूलों के लिए ये आदेश दिए गए हैं.

फर्रुखाबाद
फर्रुखाबाद में 12 वीं तक के स्कूल की टाइमिंग में बदलाव हुआ है. शीत लहर को देखते हुए जिला अधिकारी ने 1से 8 तक के बच्चो का टाइम 10 बजे से 3 बजे का किया है.

आगरा
बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए आगरा में नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूल आज बंद रहेंगे. जिलाधिकारी आगरा की ओर से आदेश जारी किया गया है.

बागपत
शीत लहर को देखते हुए जनपद के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के शिक्षण संस्थाओ को 28 व 29 को बंद करने के निर्देश हैं. ये आदेश डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने सर्दी और कोहरे को देखते हुए दिए.

UP School Holiday List 2024: यूपी के माध्यमिक स्कूलों में छुट्टियों की संख्या घटी, शिक्षा विभाग ने जारी किया 2024 का एकेडमिक कैलेंडर

अलीगढ़
ठंड और कोहरे को देखते हुए जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की है. नर्सरी से लेकर आठवीं तक के सभी स्कूल 2 दिन के लिए  बंद रहेंगे. जिलाधिकारी के आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्यवाही  होगी.

रायबरेली
जिलाधिकारी के निर्देश पर ठंड के चलते कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों का समय बदल गया है.ठंड के चलते स्कूल सुबह 10 से 3 बजे तक खुलेंगे स्कूल. ये आदेश बीएसए ने जारी किए है.

घने कोहरे को लेकर अलर्ट
मौसम विभाग ने 29 दिसंबर तक घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान विजिबिल्टी कम हो जाएगी और कोहरे में कुछ दिखाई नहीं पड़ेगा.
गुरुवार को भी कई जिलों में घना कोहरा पड़ने को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है.मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर सुबह 8:30 बजे से 29 दिसंबर सुबह 8:30 बजे के बीच प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा पड़ने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी स्कूल विंटर वेकेशन 2023 (UP Winter Vacation 2023)
उत्तर भारत के कुछ राज्यों में तापमान में गिरावट के साथ ही कोहरा भी नए रिकॉर्ड बना रहा है. इस स्थिति में बच्चों को ठंड से बचाने के लिए विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है. यूपी में स्कूलों की छुट्टी का आदेश दिया जा चुका है. यहां के स्कूलों में  बच्चों को करीब 15 दिनों की विंटर वेकेशन मिलेगी. यूपी में 31 दिसंबर 2023 से 14 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि यह आदेश सरकारी स्कूलों के लिए है. कई प्राइवेट स्कूलों में क्रिसमस 2023 के साथ ही विंटर वेकेशन भी शुरू हो गई है.

UP Weather Today: यूपी में और बढ़ेगा सर्दी का सितम, लखनऊ, कानपुर, कन्नौज समेत इन जिलों के लिए घने कोहरे का अलर्ट
 

 

Noida Schools Closed 

Trending news