UP Upchunav 2023: यूपी में 4 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द, अब्‍दुल्ला आजम की स्वार विधानसभा सीट पर भी पड़ेंगे वोट
Advertisement

UP Upchunav 2023: यूपी में 4 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द, अब्‍दुल्ला आजम की स्वार विधानसभा सीट पर भी पड़ेंगे वोट

UP Upchunav 2023: यूपी की चार सीटों पर जल्द उपचुनाव का ऐलान हो सकता है. जिसमें अपना दल के विधायक राहुल कोल के निधन से खाली हुई छानबे की सीट और अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई स्वार सीट भी शामिल है. 

UP Chhanbey and Swar Vidhasabha Seat Upchunav 2023

UP Chhanbey and Swar Vidhasabha Seat Upchunav 2023: उत्तर प्रदेश में जल्द ही चार सीटों पर उपचुनाव की घोषणा होगी. इन चार सीटों में दो विधानसभा की सीटें हैं जबकि दो विधानपरिषद की सीटें हैं. विधानसभा सीटों में रामपुर (Rampur) की स्वार (Suar) और मिर्जापुर (Mirzapur) की छानबे (Chhanbey) सीट पर उपचुनाव होना है. ऐसे में एक बार फिर प्रदेश में सियासी घमासान देखने को मिल सकता है. दो सीटों में से एक पर बीजेपी गठबंधन और एक पर सपा गठबंधन का कब्जा था. 

इन दो विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव
दरअसल, छानबे विधानसभा सीट से विधायक राहुल प्रकाश कोल लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. उनका मुंबई के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां बीती 2 फरवरी को उनका निधन हो गया था. कोल बीजेपी गठबंधन के अपना दल (S) से विधायक थे. 2017 से उनका इस सीट पर कब्जा था. फिलहाल उनके निदन के चलते यह सीट अब खाली है. 

यह भी पढ़ें- बांदा: सीएम योगी करेंगे महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण, कालिंजर दुर्ग भी जाएंगे

वहीं, आजम खान के बेटे और सपा विधायक अब्दुल्ला आजम को दो साल की सजा सुनाए जाने के बाद रामपुर जिले की स्वार सीट भी रिक्त हो गई है. बता दें कि 2022 विधानसभा चुनाव के दौरान स्वार पर बीजेपी गठबंधन अपना दल (एस) ने उम्मीदवार उतारा था. इस चुनाव में सपा की ओर से अब्दुल्ला आजम ने करीब 61 हजार वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. फिलहाल सजा होने के बाद उनकी विधायकी रद्द हो गई है. ऐसे में अब यूपी की स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना तय है. 

विधानपरिषद की भी दो सीटें रिक्त 
वहीं, लक्ष्मण आचार्य के इस्तीफे और बीएल दोहरे के निधन के बाद विधान परिषद की सीटें खाली हुई हैं. ऐसे में दो विधानसभा और दो विधानपरिषद की रिक्त हुई सीटों के लिए जल्द ही उपचुनाव की तारीख घोषित की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी कब है? दूर करें तारीख का कन्फ्यूजन, इस पहर में करें पूजा

WATCH: जिनेवा में आज ही के दिन हुई थी अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस की स्थापना, जानें आज का इतिहास

Trending news