UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी, जानें कैसा रहेगा आने वाला हफ्ता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1733357

UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी, जानें कैसा रहेगा आने वाला हफ्ता

Today Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अगले 10 दिनों के मौसम की जानकारी जारी कर दिया है. जाने किन जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है औऱ किन जनपदों में बारिश की संभावना जताई है. 

 

(File Photo)

UP Weather Update Today:  उत्तर प्रदेश सहित पूरे उत्तर भारत में मॉनसून के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा. पूरे उत्तर प्रदेश में फिलहाल लू चलने से लोग काफी परेशान हो रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. 15 से 18 जून के मध्य  के आस-पास मॉनसून दिखाई दे सकता है. फिलहाल गर्मी से राहत के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि देश में म़ॉनसून का आगमन हो चुका है.

UP ka Mausam 11 जून 2023: मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ (IMD, Lucknow) के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क रहा. पूर्वाचल के ज्यादातर जिलों में धूल भरी आंधी चल रही है. हालांकि बीते सप्ताह पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई लेकिन उसके बाद बीते चार दिनों से तेज धूप हो रही है. आईएमडी (IMD) की मानें तो राज्य में इस सप्ताह भी भीषण गर्मी पड़ेगी. गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली से सटे कुछ इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान बादल छाए रहे सकते हैं. जिससे यहां के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज की गई. आगामी 2-3 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में अधिकतम तापमान प्रयागराज में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, आजमगढ़, मेरठ, मिर्जापुर, सोनभद्र, बांदा, झांसी, गोरखपुर सहित कई जिलों में लू चलने की संभावना है.

आगामी 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. लेकिन राज्य में इस सप्ताह भी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. साथ ही अगले 48 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने (50-60 KMP) के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकती है. मौसम विभाग उत्तर प्रदेश के मुताबिक इस वर्ष प्रदेश में मानसून आने में 5-6 दिन की देरी हो सकती है. इस वर्ष उत्तर प्रदेश में मानसून की एंट्री देरी से हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह मॉनसून उत्तर प्रदेश में एंट्री ले सकता है. संभावना जताई जा रही है कि इस बार बारिश अच्छी रहेगी. मॉनसून के आने के बाद ही मौसम में बदलाव होने के आसार हैं. अभी ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार है. इस वजह से लोगों को आने वाले 10 दिनों में भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ेगा. 

Trending news