UP Rain Alert: यूपी में मानसून बदल रहा अपना मूड, आगरा-लखनऊ समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2412189

UP Rain Alert: यूपी में मानसून बदल रहा अपना मूड, आगरा-लखनऊ समेत इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

Uttar Pradesh Weather Forecast 3 September 2024: देश में मानसून अपने आखिरी चरण में है. दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के कई शहरों में अच्छी धूप खिल रही है.उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला अगस्त महीने में थम सा गया है. अब सितंबर महीने की शुरुआत होते ही फिर से एक्टिव हो गया है.

UP Weather Update 3 September 2024

UP Weather Today, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौसम फिर से करवट लेने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, 3 सितंबर को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थान पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर बारिश होने के आसार है.  आने वाले दिनों में प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार हैं.  इससे आम जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है. मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होते देखने को मिल सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से राज्य में मानसून की गतिविधियां तेज होंगी. बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. यूपी के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश (Heavy Rain in UP) का अनुमान है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश ना होने के चलते एक बार फिर उमस वाली गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है.

आने वाले दिन में कैसा रहेगा यूपी में मौसम
4, 5 और 6 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश होने की संभावना है. 

आने वाले दिनों में बारिश के साथ पड़ेंगे छीटें
3 सितंबर को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर वर्षा के साथ गरज के छींटे पड़ने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा (Heavy Rainfall in Western UP) की आशंका है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 3 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर ही वर्षा होने का अलर्ट (Rain Alert in Eastern UP) है. अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 25 से 26 डिग्री तक रह सकता है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में 3 से 6 सितंबर के बीच मध्यम से तेज बारिश की संभावना है.  इस दौरान तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी.   5 सितंबर को एक बार फिर येलो अलर्ट जारी किया गया है. नोएडा में 6 सितंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

कहां-कहां होगी बारिश?
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आगरा,  मथुरा,फिरोजाबाद, इटावा,  जालौन, हमीरपुर, झांसी, महोबा, औरैया, कानपुर देहात, ललितपुर में बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही बांदा, चित्रकूट, लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर नगर, सीतापुर,  लखीमपुर, शाहजहांपुर, हरदोई, कन्नौज,फर्रूखाबाद, मैनपुरी, एटा और कासगंज में भी बारिश हो सकती है. इसके अतिरिक्त बदायूं,  हाथरस, कौशाम्बी, बरेली, पीलीभीत, रामपुर, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर ,बस्ती, गोंडा, गोरखपुर और बहराइच समेत अधिकतर जिलों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

तापमान और बारिश का प्रभाव
आने वाले 5 दिनों के दौरान यूपी के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बड़े बदलाव की उम्मीद ज्यादा नहीं है. बारिश के इस दौर में आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर और महोबा में येलो अलर्ट (Temperature and Weather Alert) जारी किया गया है.

पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज और मेरठ में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस गाजीपुर में रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news